सऊदी अरब के एक तेल टर्मिनल में प्रोजेक्टाइल हमले के बाद लगी आग, हूती विद्रोहियों पर लगा आरोप

दक्षिणी सऊदी अरब के एक तेल टर्मिनल में आग लगने की खबर सामने आई है। वहां के ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि यमन में रियाद के नेतृत्व वाले मिलिट्री इंटरवेंशन की छठी वर्षगांठ पर दक्षिणी सऊदी अरब में एक तेल टर्मिनल पर आग लग गई।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Mar 2021 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 26 Mar 2021 09:01 AM (IST)
सऊदी अरब के एक तेल टर्मिनल में प्रोजेक्टाइल हमले के बाद लगी आग, हूती विद्रोहियों पर लगा आरोप
सऊदी अरब के एक तेल टर्मिनल में प्रोजेक्टाइल हमले के बाद लगी आग, हूती विद्रोहियों पर लगा आरोप

रियाद, एपी। दक्षिणी सऊदी अरब के एक तेल टर्मिनल में आग लगने की खबर सामने आई है। वहां के ऊर्जा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि यमन में रियाद के नेतृत्व वाले मिलिट्री इंटरवेंशन की छठी वर्षगांठ पर दक्षिणी सऊदी अरब में एक तेल टर्मिनल पर आग लग गई। बताया जा रहा है कि एक प्रोजेक्टाइल हमले (A projectile attack) के बाद तेल टर्मिनल में आग लग गई।

हूती विद्रोहियों पर लगा आरोप

मंत्रालय ने बताया कि जीजान प्रांत (Jizan province) में गुरुवार को हुए इस हमले के पीछे कौन था ये पता नहीं चल पाया है, लेकिन यमन के हूती विद्रोहियों पर आशंका है। सऊदी अरब के नेतृत्व में अरब मुल्कों ने यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है, लेकिन हाल में ही रियाद ने संघर्षविराम का प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब द्वारा शांति बहाली को लेकर हुई बातचीत के बाद भी यह हमला हुआ है। 

यूएस के हस्तझेप के बाद भी होता है हमला

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सीमा पार से होने वाले हमलों से उथल-पुथल तब भी होती है। जब संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा नए सिरे युद्द के समापन के लिए जोर दिया जाता है। वाशिंगटन के यमन के लिए विशेष दूत टिम लेंडरकिंग (Tim Lenderking) ने देश में संघर्ष विराम के लिए मध्य पूर्व में लौटने की योजना बनाई थी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि ताजा प्रोजेक्टाइल हमला जीजान में एक पेट्रोलियम उत्पादों के वितरण टर्मिनल पर किया गया है, जिसके चलते टर्मिनल के एक टैंक में आग लग गई। राहत की बात यह रही है कि इस हमले में किसी को भी चोट नहीं पहुंची है। 

विश्व अर्थव्यवस्था और वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा पर हमला- मंत्रालय

इसके साथ ही मंत्रालय द्वारा इस हमले की कड़ी निंदा की गई है। साथ ही कहा कि यह हमला सिर्फ उनके देश पर हमला नहीं था बल्कि विश्व अर्थव्यवस्था और वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा पर यह हमला था। मीडिया रिपोर्ट ने मंत्रालाय द्वारा जारी किए बयान से पहले बताया था कि गुरुवार को सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने जानकारी दी थी कि उसने ईरान-विद्रोही विद्रोहियों द्वारा लादे गए कई विस्फोटकों से लैस ड्रोनों को रोक दिया। इसके बाद हूतियों द्वारा यमन सीमा के करीब दक्षिणी शहर नजारान और जीजान में विश्वविद्यालयों को निशाना बनाने का भी प्रयास किया था, लेकिन विद्रोहियों ने तुरंत हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। 

chat bot
आपका साथी