अमेरिकी विदेश विभाग ने किया प्रणब मुखर्जी को याद, कहा -भारतीय इतिहास हमेशा किया जाएगा याद

पूर्व राषअट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। उन्हें याद करते हुए अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उन्हें भारतीय इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 08:52 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 08:52 AM (IST)
अमेरिकी विदेश विभाग ने किया प्रणब मुखर्जी को याद, कहा -भारतीय इतिहास हमेशा किया जाएगा याद
अमेरिकी विदेश विभाग ने किया प्रणब मुखर्जी को याद, कहा -भारतीय इतिहास हमेशा किया जाएगा याद

वॉशिंगटन, एएनआइ। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया है। उनके निधन पर अमेरिकी विदेश विभाग ने सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भारतीय इतिहास के इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा। एशियाई मामलों (एससीए) ने ट्वीट करते हुए कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग के ब्यूरो ऑफ साउथ एंड सेंट्रल ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर हमारी संवेदना।

हम भारत के लोगों के साथ खड़े हैं, क्योंकि वे एक महान नेता के खोने का गम मनाते हैं, जिसे भारतीय इतिहास  में हमेशा याद किया जाएगा। दुनिया भर के करोड़ों देशों और नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख व्यक्त किया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मुखर्जी ने "हमारे देशों के बीच विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण व्यक्तिगत योगदान दिया है।

मुखर्जी का सोमवार को आर्मी हॉस्पिटल (रिसर्च एंड रेफरल) अस्पताल में निधन हो गया जहां उन्हें इस महीने की शुरुआत में भर्ती कराया गया था और उनके मस्तिष्क में एक थक्का हटाने के लिए सर्जरी की गई थी। उन्हें 10 अगस्त को दिल्ली के आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया था इस दौरान उनका कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) के लिए टेस्ट कराया गया था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पिछले कई दिनों से उनकी स्थिति में कोई खास सुधार नहीं था। वह पिछले कई दिनों से वेंटिलेटर पर ही थे। हालांकि, बाद में उन्हें फेफड़ों का संक्रमण भी हो गया था। इसके बाद उनकी तबीयत और बिगड़ गई। आज (मंगलवार) उन्हें अंतिम विदाई दी गई है। इस दौरान कई नेताओं ने उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की। 

chat bot
आपका साथी