नेपाल में प्रदूषण फैलाने वालों को होगी पांच साल की जेल

पिछले कुछ समय से पर्यावरणविद हिमालयी देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर चिंता जता रहे थे जिसके बाद यह कानून बनाया गया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 22 Aug 2018 05:34 PM (IST) Updated:Wed, 22 Aug 2018 05:34 PM (IST)
नेपाल में प्रदूषण फैलाने वालों को होगी पांच साल की जेल
नेपाल में प्रदूषण फैलाने वालों को होगी पांच साल की जेल

काठमांडू, आइएएनएस। प्रदूषण के खिलाफ जंग के तहत नेपाल सरकार सख्त कानून लेकर आई है। इसके तहत प्रदूषण फैलाने वालों को पांच साल की जेल हो सकती है। 17 अगस्त से लागू नई दंड संहिता के अनुसार तेज यांत्रिक शोर, अत्यधिक ऊष्मा उत्सर्जन और कूड़ा फैलाने वालों को पांच साल की जेल या 50 हजार नेपाली रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। पिछले कुछ समय से पर्यावरणविद हिमालयी देश में बढ़ते प्रदूषण को लेकर चिंता जता रहे थे जिसके बाद यह कानून बनाया गया है।

पर्यावरण विभाग की प्रवक्ता सफला श्रेष्ठ ने कहा, 'कानून बन जाने से प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकेगी। प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कानून बनाना एक सकारात्मक कदम है।' उन्होंने यह भी कहा कि कानून बनाना पर्याप्त नहीं है, उसका क्रियान्वयन ज्यादा चुनौतीपूर्ण है। इसके लिए सरकारी एजेंसियों के बीच अच्छा तालमेल जरूरी है।

नेपाल में हर साल वायु प्रदूषण से होती 35000 मौतें
इस साल मार्च में मीडिया ने नेपाल में प्रदूषण से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी बताया था। इस रिसर्च में पता चला था कि नेपाल में हर साल लगभग 35000 हजार लोगों दूषित हवा के चलते मौत के मुंह में समा जाते हैं। इस नए कानून के साथ नेपाल के लोगों में जागरूकरता आएगी जिससे हर साल हो रही इन मौतों की संख्या में कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी