किम ने ट्रंप को मारी गोली!...जानिए आखिर है क्या यह पूरा मामला

किम के हाथ में पिस्टल है और ट्रंप जमीन पर गिरे हुए हैं। इसपर कोरियन लीडर की तरफ से एक कैप्शन शो चलते रहना चाहिए चल रहा है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 09:04 AM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 09:04 AM (IST)
किम ने ट्रंप को मारी गोली!...जानिए आखिर है क्या यह पूरा मामला
किम ने ट्रंप को मारी गोली!...जानिए आखिर है क्या यह पूरा मामला

सियोल, एजेंसी। लाल कालीन पर धुंआ उगलती बंदूक हाथ में थामे उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शव को देख रहे हैं। पास में डॉलर से भरा एक सूटकेस पड़ा है। पीछे बड़े अक्षरों में एक जगमगाता स्लोगन लिखा है, 'द शो मस्ट गो ऑन' (कहानी जारी रहनी चाहिए)। यह दृश्य है दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में आयोजित एक कला प्रदर्शनी का।

प्रदर्शनी में दक्षिण कोरिया के कलाकार लिम यंग सुन ने पुतलों के जरिए यह दृश्य रचा है। लिम ने कहा, 'मैं केवल उस राजनीतिक सच्चाई को दिखाना चाहता हूं, जिसमें हम जी रहे हैं। दोनों नेता राजनीतिक शो के मास्टर हैं और अपने-अपने देश में राजनीतिक लाभ के लिए लोगों के तनाव का फायदा उठाते हैं।'

प्रदर्शनी में इस कृति पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं मिलीं। कुछ लोगों ने इस पर गुस्सा जताया, वहीं कई लोगों ने कहा कि इसे देखकर उन्हें तसल्ली मिली। एक महिला दर्शक ने इसे शानदार रूपक की संज्ञा दी। उसने कहा- 'किसी लोकतांत्रिक देश में ट्रंप जैसे लोग आते-जाते रहेंगे, लेकिन किम तानाशाह है। हो सकता है भविष्य में ऐसा ही हो कि ट्रंप सत्ता से बाहर हो जाएं और किम इसी तरह शक्तिशाली बनकर खड़े रहें।'

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच इस साल सिंगापुर में मुलाकात हुई थी। जिसके बाद दोनों नेताओं के बीच रिश्ते काफी सामान्य हुए है। हालांकि, इसके बावजूद सोशल मीडिया पर किम-ट्रंप के बीच 'दुश्मनी' दिखाते मीम्स और जोक्स शेयर किए जाते हैं। इस बीच यह भी कहा जा रहा है कि जल्द की ट्रंप और किम के बीच दूसरी मुलाकात भी होने जा रही है।

chat bot
आपका साथी