Landslide: कैमरून और इटली में भूस्खलन से 21 की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी

कैमरून की राजधानी याउन्डे में अंतिम संस्कार में शामिल 14 लोगों की भूस्खलन से मौत हो गई। वहीं इटली के इस्चिया द्वीप पर भूस्खलन से मरने वालों की संख्या सात हो गई है। लापता लोगों की तलाश जारी है।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 28 Nov 2022 04:50 AM (IST) Updated:Mon, 28 Nov 2022 06:30 AM (IST)
Landslide: कैमरून और इटली में भूस्खलन से 21 की मौत, लापता लोगों की तलाश जारी
इटली और कैमरून में आए भूस्खलन से कुल 21 लोगों की मौत

याउन्डे, रायटर। कैमरून (Cameroon) की राजधानी याउन्डे (Yaounde) में रविवार को हुए भूस्खलन में अंतिम संस्कार में शामिल होने वाले 14 लोगों की मौत हो गई। केंद्र क्षेत्र के गवर्नर नसेरी पॉल बी (Naseri Paul Bea) ने यह जानकारी दी। उन्होंने घटनास्थल पर मीडिया को बताया, 'हम लाशों को केंद्रीय अस्पताल के मुर्दाघर में ले जा रहे हैं, जबकि अन्य लोगों या लाशों की तलाश अभी भी जारी है।"

याउन्डे अफ्रीका के सबसे गीले शहरों में से एक है। भारी बारिश से इस साल पूरे देश में बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है। इसने बुनियादी ढांचे को कमजोर कर दिया है, जिससे हजारों लोगों विस्थापित हुए हैं।

इटली के इस्चिया द्वीप पर भूस्खलन से सात की मौत

इटली के इस्चिया द्वीप पर भूस्खलन से सात लोगों की मौत हो गई, जिसमें एक नवजात शिशु और दो बच्चे शामिल हैं। पांच लोग अभी भी लापता हैं। दर्जनों आपातकालीन कर्मी द्वीप पर पहुंचे। गोताखोरों ने भी पानी में तलाशी ली।

द्वीप पर अवैध रूप से बनाए गए घर

घनी आबादी वाला, इस्चिया एक ज्वालामुखी द्वीप है जो नेपल्स से लगभग 30 किमी (19 मील) की दूरी पर स्थित है। यह आगंतुकों को अपने थर्मल बाथ और सुरम्य समुद्र तट की ओर आकर्षित करता है। आंकड़े बताते हैं कि इस्चिया में बड़ी संख्या में ऐसे घर हैं, जो अवैध रूप से बनाए गए हैं। इससे लोगों को बाढ़ और भूकंप के जोखिम का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Protest in China: चीन में लाकडाउन से नाराज लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन, 'शी इस्तीफा दो' के लगाए नारे

कैंपानिया के गवर्नर विन्सेन्ज़ो डी लुका ने रविवार को राज्य प्रसारक आरएआई को बताया, 'लोगों को समझना चाहिए कि वे कुछ क्षेत्रों में नहीं रह सकते हैं और जोखिम वाले क्षेत्रों में इमारतों को तोड़ दिया जाना चाहिए।'

जियोर्जिया मेलोनी के नेतृत्व वाली इटली की नई दक्षिणपंथी सरकार ने रविवार को एक कैबिनेट बैठक की और आपदा के बाद जरूरतमंद लोगों को त्वरित सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक डिक्री जारी की। डिक्री ने 2 मिलियन यूरो (2.08 मिलियन डालर) का प्रारंभिक सहायता पैकेज निर्धारित किया और वर्ष के अंत तक निवासियों के लिए कर भुगतान के निलंबन की परिकल्पना की। ($1 = 0.9622 यूरो)

यह भी पढ़ें: खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

यह भी पढ़ें: Fact Check : छत्तीसगढ़ के कोरबा में घटी घटना की पुरानी खबर को अभी का समझकर किया गया वायरल

chat bot
आपका साथी