विश्‍व के सबसे छोटे व्यक्ति का खिताब जीतने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर का निधन

खगेंद्र को पहली बार 2010 में उनके 18वें जन्मदिन के बाद दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया गया था।

By Tilak RajEdited By: Publish:Sat, 18 Jan 2020 08:18 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jan 2020 08:18 AM (IST)
विश्‍व के सबसे छोटे व्यक्ति का खिताब जीतने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर का निधन
विश्‍व के सबसे छोटे व्यक्ति का खिताब जीतने वाले नेपाल के खगेंद्र थापा मागर का निधन

काठमांडू, एएनआइ। एक समय विश्‍व के सबसे छोटे शख्‍स का खिताब जीतने वाले नेपाल के खगेंद्र थामा मागर का 27 साल की उम्र में निधन हो गया है। खगेंद्र की मौत एक निजी अस्‍पताल में निमोनिया की वजह से हुई, इसकी जानकारी परिवार के शुक्रवार को दी। खगेंद्र की लंबाई 67.08 सेंटीमीटर (2 फीट 2.41 इंच) थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल होने वाले खगेंद्र जब पैदा हुए तो हाथ की हथेली में आराम से आ जाते थे।

परिवार की जानकारी के अनुसार, नेपाल की राजनाधी काठमांडू से 200 किलोमीटर दूर पोखरा के एक अस्पताल में निमोनिया की वजह से खगेंद्र थापा की मौत हुई है। काठमांडू में खगेंद्र अपने माता-पिता के साथ रहते थे। खगेंद्र के भाई महेश थापा ने बताया कि निमोनिया के कारण उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन इस बार उनका दिल भी प्रभावित हुआ था। यह सबसे बड़ी वजह मौत की रही।

बता दें कि खगेंद्र को पहली बार 2010 में उनके 18वें जन्मदिन के बाद दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया गया था। लेकिन इसके बाद नेपाल के ही चंद्र बहादुर डांगी की वजह से यह खिताब उनके नाम नहीं रहा। डांगी 54.6 सेंटीमीटर के थे, जिन्‍हें दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल आदमी कहा जाता है। 2015 में चंद्र बहादुर की मौत के बाद खगेंद्र थापा मागर एक बार फिर से दुनिया के सबसे छोटे आदमी बन गए थे। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार खगेंद्र थापा के पिता रूप बहादुर ने कहा था कि जब वह पैदा हुआ, तब वह हाथ की हथेली में आराम से आ जाता था।

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि बेहद लंबे या कद में बहुत छोटे लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रस्‍त होते हैं। कद का बेहद बढ़ना या कम रह जाना हार्मोन्‍स के असंतुलित होने से होता है। बहुत कम ऐसा देखने को मिलता है, जहां बेहद बड़ी या कम हाइट के लोग किसी रोग से ग्रस्‍त नहीं रहते। ऐसे लोगों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है।

chat bot
आपका साथी