जयशंकर ने कहा- कोरोना की चुनौती का जवाब अंतरराष्ट्रीय सहयोग, सभी को वैक्सीन मुहैया कराना बड़ा इम्तिहान

जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक को इटली के मटेरा में संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वो चाहे टीका दवा पीपीई किट या आक्सीजन हों कोरोना महामारी की चुनौती का जवाब अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 12:52 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 04:52 AM (IST)
जयशंकर ने कहा- कोरोना की चुनौती का जवाब अंतरराष्ट्रीय सहयोग, सभी को वैक्सीन मुहैया कराना बड़ा इम्तिहान
सभी को समान रूप से वैक्सीन मुहैया कराना बड़ा इम्तिहान

मटेरा (इटली), प्रेट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी द्वारा मिल रही चुनौती का जवाब अंतरराष्ट्रीय सहयोग है। जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक को यहां संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा, वो चाहे टीका, दवा, पीपीई किट या आक्सीजन हों, कोरोना की चुनौती का जवाब अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा- विकेंद्रीकृत वैश्वीकरण की जरूरत

उन्होंने कहा कि फिलहाल संस्थागत बहुपक्षवाद में कमी देखी गई है। सुधारों के कई स्वरूप हो सकते हैं किंतु फौरी परीक्षा सभी को समान रूप से टीका देने की है। वास्तविक अर्थव्यवस्था को विनिर्माण, खाद्य और स्वास्थ्य समेत विकेंद्रीकृत वैश्वीकरण की जरूरत है। दुनिया में समानांतर लचीली आपूर्ति श्रृंखला विकसित होनी चाहिए।

भारत में कोरोना के तीन करोड़ से ज्यादा मामले आ चुके, विश्व में 18 करोड़ से ज्यादा मामले हैं

उन्होंने कहा कि हमारे ग्रह की पूर्ण विविधता को वैश्विक नीति निर्माण में सटीक तौर पर परिलक्षित होना चाहिए। अमेरिका के जान हापकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना संक्रमण के अब तक तीन करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि चार लाख लोग इस महामारी की वजह से जान गंवा चुके हैं। वहीं दुनिया भर में संक्रमण के 18 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए हैं जबकि करीब 40 लाख लोगों की इससे जान गई है।

जी-20 शिखर सम्मेलन अक्टूबर में इटली में होगा

दो देशों के अपने दौरे के दूसरे चरण में जयशंकर जी-20 मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने ग्रीस से इटली पहुंचे थे। जी-20 शिखर सम्मेलन अक्टूबर में इटली में होना निर्धारित है। भारत के 2022 में जी-20 की अध्यक्षता करने की उम्मीद है। जी-20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को साथ लाने वाला एक प्रभावशाली समूह है।

कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिले जयशंकर, कोरोना समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर की चर्चा

विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को ब्रिटेन, सऊदी अरब, इटली, मैक्सिको और यूरोपीय संघ के अपने समकक्षों के साथ जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक के इतर मुलाकात की और उनके साथ कोरोना की स्थिति और परस्पर हित वाले वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री राब से कोरोना और जलवायु पर की चर्चा

जयशंकर ने जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक के इतर ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से मुलाकात की। जयशंकर ने ट्वीट किया कि मैंने मंगलवार सुबह ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से मुलाकात की। हमने द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय मुद्दों, कोरोना और जलवायु के संबंध में कार्रवाई पर चर्चा की।

जी-20 विदेश मंत्रियों की इटली में सफल बैठक

इसके बाद दिन में विदेश मंत्री ने इटली के अपने समकक्ष लुइगी डी मायो से मुलाकात की और जी-20 विदेश मंत्रियों की इटली में सफल बैठक आयोजित कर के लिए उन्हें बधाई देने के साथ भारत आने का निमंत्रण दिया।

जयशंकर और मैक्सिको के विदेश मंत्री द्विपक्षीय संबंधों में तेजी लाने पर सहमत

उन्होंने मैक्सिको के अपने समकक्ष मार्सेलो इबरार्ड सी.से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों में तेजी लाने पर सहमत हुए।

जयशंकर ने जापान के विदेश मंत्री मोटेगी से क्वाड, टू प्लस टू और कोरोना पर की चर्चा

उन्होंने जापान के विदेश मंत्री तोशीमिशु मोटेगी से मुलाकात की और क्वाड, टू प्लस टू और कोरोना पर चर्चा की। सऊदी अरब के अपने समकक्ष फैसल बिन फरहान के साथ मुलाकात में कोरोना की स्थिति और विमान सेवाएं बहाल करने पर अपील की।

जयशंकर ने कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गार्नियू के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर की वार्ता

बाद में जयशंकर ने कनाडा के विदेश मंत्री मार्क गार्नियू से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर वार्ता की।

विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि फोनटेलेस से की मुलाकात

विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोनटेलेस से भी मुलाकात की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि नेताओं के शिखर सम्मेलन के एजेंडे पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी