पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार

पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री को इज़राइल से दो जनरेटर की खरीद से जुड़े कथित दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के मामलों में गिरफ्तार किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 09:40 AM (IST) Updated:Sun, 24 May 2020 09:40 AM (IST)
पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार
पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार

पोर्ट मोरेस्बी, एपी। पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री को इज़राइल से दो जनरेटर की खरीद से जुड़े कथित दुरुपयोग और भ्रष्टाचार पर सवाल उठाने के लिए गिरफ्तार किया गया है। पीटर ओ'नील को शनिवार को पोर्ट मोरेस्बी के जैक्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पुलिस ने ब्रिसबेन, ऑस्ट्रेलिया से वापस उड़ान भरने के बाद गिरफ्तार किया था, जहां वह कोरोना वायरस COVID-19 लॉकडाउन के कारण फंसे हुए थे। 

जमानत पर कर दिया जाएगा रिहा

बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया और वायरस के प्रतिबंधों के कारण वह अपने घर पर दो सप्ताह तक  क्वारेंटाइन में रहना होगा। दरअसल, कोरोना वायरस प्रकोप को देखते हुए लगभग सभी देशों में क्वारेंटाइन की नीति अपना रहे है। ताकी दूसरे ओ'नील ने अपनी सरकार के कई इस्तीफे के बाद 2019 में छोड़ने से पहले सात साल के लिए पापुआ न्यू गिनी का नेतृत्व किया। 

इजराइल से दो बिजली जनरेटर खरीद का मामला 

पुलिस ने कहा कि जांच में इजरायल से दो बिजली जनरेटर की खरीद में 50 मिलियन किना (14.2 मिलियन अमरीकी डालर) शामिल थे जब ओ'नील देश का नेतृत्व कर रहा था। ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन के हवाले से एक बयान में, पुलिस अधिकारी हॉजेस एट्टे ने ओ'नील को संसद की मंजूरी के बिना और बिना निविदा प्रक्रिया के जनरेटर की खरीद के लिए भुगतान का निर्देश दिया।

पहले भी पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी का किया गया प्रयास
एटे ने कहा कि पुलिस का मानना ​​है कि दुरूपयोग, कार्यालय का दुरुपयोग और आधिकारिक भ्रष्टाचार के अपराधों के उचित सबूत हैं। पुलिस ने अक्टूबर में ओ'नील को एक अलग मुद्दे पर गिरफ्तार करने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने इस आरोप को वापस ले लिया जब ओ'नील ने अदालत में इसकी वैधता को चुनौती दी।
 
chat bot
आपका साथी