चीन सड़क बनाने के बहाने हड़प रहा नेपाल की जमीन, ड्रैगन की विस्तारवादी नीति का शिकार कई देश

भारत का पड़ोसी देश नेपाल अब चीन की विस्तारवादी नीति की चपेट में है। नेपाल के सर्वे विभाग ने कहा है कि चीन तिब्बत में चल रही सड़क निर्माण परियोजना के बहाने नेपाल की जमीन का अतिक्रमण कर रहा है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 05:45 PM (IST)
चीन सड़क बनाने के बहाने हड़प रहा नेपाल की जमीन, ड्रैगन की विस्तारवादी नीति का शिकार कई देश
चीन सड़क बनाने के बहाने हड़प रहा नेपाल की जमीन, ड्रैगन की विस्तारवादी नीति का शिकार कई देश

काठमांडू, एएनआइ। भारत का पड़ोसी देश नेपाल अब चीन की विस्तारवादी नीति की चपेट में है। नेपाल के सर्वे विभाग ने कहा है कि चीन तिब्बत में चल रही सड़क निर्माण परियोजना के बहाने नेपाल की जमीन का अतिक्रमण कर रहा है। इस परियोजना में नेपाल अपनी कई हेक्टेयर जमीन गंवा चुका है।

नेपाली मीडिया में प्रकाशित सर्वे विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, चार जिलों सनखुवासाभा, रसुवा, सिंधुपलचौक और हुमला की 36 हेक्टेयर जमीन चीन सीमा से लगती है। तिब्बत के फुरंग इलाके से सटे हुमला जिले की भागदर नदी की करीब छह हेक्टेयर और करनाली जिले की चार हेक्टेयर जमीन पर चीन ने अतिक्रमण कर लिया है। रसुवा जिले में संजेन नदी और जंभु खोला की भी जमीन तिब्बती इलाके में शामिल कर ली गई है। सिंधुपलचौक जिले के भोटकोशी व खरेनखोला की 10 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन और सनखुवासाभा जिले की नौ हेक्टेयर जमीन पर चीन ने सड़क विस्तार के जरिये अतिक्रमण कर लिया है।

गौरतलब है कि चीन पिछले कुछ समय से कई देशों में भारी निवेश कर रहे हैं। नेपाल में भी अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए चीन ने यहां बड़ा भारी निवेश किया है, जिससे भारत की चिंता बढ़ी है। बीते 12 अक्टूबर को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी नेपाल की यात्रा पर आए थे। पिछले दो दशक में चीन के किसी राष्ट्रपति की नेपाल में यह पहली यात्रा थी। इस दौरान दोनों पक्ष में कई करार भी हुए। उधर, पाकिस्तान में भी चीन काफी निवेश कर रहा है। जानकारों की मानें तो पाकिस्‍तान को मदद करने के लिए चीन अपने ही रुख में विरोधाभास अगर पैदा करता है, तो इसके पीछे पाक की सामरिक स्थिति है। पाकिस्तान को मोहरा बनाकर वह अरब सागर तक पहुंच बना सकता है, जिससे पश्चिम एशिया और चीन के बीच दूरी बहुत कम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: नेपाल की आपत्ति पर विदेश मंत्रालय ने कहा- हमारे नक्शे में भारत के संप्रभु क्षेत्र का सटीक चित्रण

chat bot
आपका साथी