95 वर्षीय स्कूबा डाइवर ने लगाई ऐसी छलांग, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए शनिवार को उन्होंने 40.6 मीटर की गहराई में 44 मिनट के लिए डाइविंग की।

By Arti YadavEdited By: Publish:Sun, 02 Sep 2018 01:13 PM (IST) Updated:Sun, 02 Sep 2018 03:16 PM (IST)
95 वर्षीय स्कूबा डाइवर ने लगाई ऐसी छलांग, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड
95 वर्षीय स्कूबा डाइवर ने लगाई ऐसी छलांग, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

लारनाका (एजेंसी)। जिस उम्र में लोग हार मान कर घर में बैठ जाते हैं, उस उम्र में द्वितीय विश्व युद्ध के रेडियो ऑपरेटर 95 वर्षीय स्कूबा डाइवर ने वो कर दिखाया जिसने दुनिया को हैरत में डाल दिया है। दुनिया के सबसे अधिक उम्र के स्कूबा डाइवर ने साइप्रस के जहाज का पता लगाने के लिए शनिवार को समुद्र में डुबकी लगाई। इसी के साथ उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

रे वूली ने 28 अगस्त को अपनी जिंदगी के 95 वर्ष पूरे किए। वूली के नाम पहले से ही सबसे अधिक उम्र के स्कूबा डाइवर होने का रिकॉर्ड दर्ज था। अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए शनिवार को उन्होंने 40.6 मीटर की गहराई में 44 मिनट के लिए डाइविंग की। इससे पहले वह जब 94 वर्ष के थे, तो उन्होंने 38.1 मीटर की गहराई में 41 मिनट के लिए डाइव किया था।

वूली ने कहा कि मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। अपने ही रिकॉर्ड को फिर से तोड़ना बहुत अच्छा लगता है और मुझे आशा है कि अगर मैं फिट रहूंगा, तो मैं अगले साल फिर से इसे तोडूंगा। वूली मूल रूप से उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के पोर्ट सनलाइट से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन अब साइप्रस में रहते हैं। वूली 58 साल से डाइविंग कर रहे हैं। मीडिया से बात करते हूए वूली ने कहा कि मैं खुद को साबित करने की कोशिश कर रहा हूं और अन्य लोगों से अपील करता हूं कि व्यायाम जरूर करें। ये आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

रे वूली दूसरे विश्व युद्ध में रेडियो ऑपरेटर के रूप में काम कर चुके हैं। वूली और दर्जनों अन्य गोताखोरों ने जेनोबिया के जिस जहाज को खोजने गए थे वह 1980 में डूब गया था। 1982 में पहली बार वूली इस जहाज के मलबे के पास पहुंचे थे। 

chat bot
आपका साथी