हांगकांग के बाद स्पेन में हुए अलगाववाद के सुर तेज, जानें पूरा मामला

हांगकांग के बाद अब स्पेन का मुद्दा गर्माता जा रहा है। स्पेन से अलग हुए केटलोनिया में इन दिनों हिंसा भड़क गई है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 03:46 PM (IST) Updated:Thu, 17 Oct 2019 04:31 PM (IST)
हांगकांग के बाद स्पेन में हुए अलगाववाद के सुर तेज, जानें पूरा मामला
हांगकांग के बाद स्पेन में हुए अलगाववाद के सुर तेज, जानें पूरा मामला

मैड्रिड, एपी। हांगकांग के बाद अब स्पेन का मुद्दा गर्माता जा रहा है। स्पेन से केटलोनिया अलग होने की मांग कर रह हैं। इस दौरान इन दिनों हिंसा भड़की हुई है। बुधवार की रात यहां कैटेलोनिया समर्थक अलगाववादी नेताओं को 9 से13 वर्ष की सजा सुनाने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ। इस विरोध प्रदर्शन में 46 पुलिस अधिकारियों सहित 80 लोग घायल हो गए हैं। स्पेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि इस दौरान 33 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

क्या है पूरा मामला

दरअसल, सोमवार को स्पेन की सुप्रीम कोर्ट ने 9 कैटलेनिया समर्थक अलगाववादी नेताओं को 9 से 13 साल की सजा सुनाई। इसमें कैटलन के पूर्व वाइस प्रेजिडेंट भी शामिल हैं। कैटेलोनिया में बड़े संघर्ष को बढ़ावा देने के लिए इन्हें दोषी ठहराया गया। स्पेन के ऑटोनमस क्षेत्र की तरह ही कैटेलोनिया है और इस क्षेत्र के लोग यहां लंबे समय से अपनी आजादी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 

1930 के दौर से कैटेलोनियावासी कर रहे हैं  संघर्ष

कैटेलोनिया की आजादी का संघर्ष 1930 के दशक से जुड़ा हुआ है। कैटेलोनिया अपनी आजादी के लिए हमेशा  से लड़ता रहा है।  

हिंसक हुआ विरोध 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले में 9 लोगों को सजा सुनाने के बाद विरोध तेज हो गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में भी झड़प हुई। 40 हजार लोग सड़कों पर इस फैसले के विरोध में आ गए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर तरह-तरह की वुस्तएं फेंकी। इसके अलावा कचरे के डिब्बे में भी आग लगा दी। पुलिस ने भड़कती इस हिंसा को रोकने के लिए लाठीचार्ज भी किया।

कैटेलोनिया के इलाके में रहने वाले अधिकांश नागरिक और राजनीतिक संगठन अलग देश के पक्ष में है, लेकिन यहां पर ऐसे भी संगठन हैं जो स्पेन से इस इलाके के अलग होने का विरोध कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें:  Spain: पूर्व उपराष्ट्रपति समेत 11 नेताओं को 13 साल तक की सजा, जानें- क्या है पूरा मामला

chat bot
आपका साथी