Israel-Hamas war: गाजा पट्टी में हमास के साथ संघर्ष में भारतीय मूल के एक इजरायली सैनिक की मौत, IDF ने की पुष्टि

इजरायली सेना और हमास के बीच गाजा पट्टी में हुए संघर्ष के दौरान मंगलवार को एक 34 साल के भारतीय मूल के इजरायली सैनिक की मौत हो गई। मास्टर सार्जेंट (रिटायर्ड) गिल डेनियल की मंगलवार को गाजा में हमास के आतंकियों ने हत्या कर दी। वह अशदोद के रहने वाले थे जहां बुधवार को उनका अंतिम संस्कार एक सैन्य कब्रिस्तान में किया गया।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 07 Dec 2023 05:51 PM (IST) Updated:Thu, 07 Dec 2023 05:51 PM (IST)
Israel-Hamas war: गाजा पट्टी में हमास के साथ संघर्ष में भारतीय मूल के एक इजरायली सैनिक की मौत, IDF ने की पुष्टि
गाजा पट्टी में हमास के साथ संघर्ष में भारतीय मूल के एक इजरायली सैनिक की मौत। फोटोः एपी

HighLights

  • हमास के साथ संघर्ष में भारतीय मूल के एक इजरायली सैनिक को मौत
  • हमास के साथ संघर्ष में मारे गए दो और सैनिकों में गिल भी शामिलः आईडीएफ

पीटीआई, यरुशलम। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, इजरायली सेना और हमास के बीच गाजा पट्टी में हुए संघर्ष के दौरान मंगलवार को एक 34 साल के भारतीय मूल के इजरायली सैनिक की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआई ने भारतीय यहूदी विरासत केंद्र के हवाले से यह जानकारी दी है।

अशदोद शहर के रहने वाले थे गिल

उन्होंने बताया कि मास्टर सार्जेंट (रिटायर्ड) गिल डेनियल की मंगलवार को गाजा में हमास के आतंकियों ने हत्या कर दी। वह अशदोद के रहने वाले थे जहां बुधवार को उनका अंतिम संस्कार एक सैन्य कब्रिस्तान में किया गया। वहीं, इजरायली रक्षा बलों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हमास के साथ लड़ाई के दौरान मारे गए दो और सैनिकों में गिल भी शामिल थे। 

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: दक्षिणी गाजा के प्रमुख शहर खान यूनिस के केंद्र में पहुंची इजरायली सेना, जमीनी व हवाई हमले तेज

रिजर्व सेना के रूप में गाजा गए थे गिल

भारतीय यहूदी विरासत केंद्र ने कहा कि हमास के साथ जारी युद्ध में इजरायल ने अभी तक कई सैनिकों को खो दिया है। हम इजरायल सेना की एक और सैनिक की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हैं। केंद्र के मुताबिक, गाजा में युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद गिल 10 अक्टूबर को रिजर्व में गए थे। मालूम हो कि गिल ने हिब्रू यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फार्मेसी से मास्टर डिग्री हासिल की थी।

यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: हूती विद्रोहियों ने दागी बैलिस्टिक मिसाइलें, इजरायल ने हमले को किया नाकाम

 इजरायली हमले में 16 हजार से अधिक लोगों की मौत

मालूम हो कि इजरायली हमले में अब तक 16,248 लोग मारे गए हैं, जिसमें 7,112 बच्चे और 4,885 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, इजरायल ने कहा है कि हमास ने 100 से अधिक बंधकों को वापस किया है लेकिन 138 लोग अभी भी उसके कब्जे में हैं, जिनमें महिलांए और बच्चे शामिल हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनाइल हगरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन्हें छुड़ाने का आग्रह किया।

chat bot
आपका साथी