PM मोदी और शी की अनौपचारिक बैठक से पहले चीनी राजदूत ने सीमा विवाद पर दिया बड़ा बयान

इस साल के अंत में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच अनौपचारिक बैठक होने वाली है। इससे पहले ही चीनी राजदूत ने कहा कि इस बैठक दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाएगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Sat, 20 Jul 2019 03:43 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 03:43 PM (IST)
PM मोदी और शी की अनौपचारिक बैठक से पहले चीनी राजदूत ने सीमा विवाद पर दिया बड़ा बयान
PM मोदी और शी की अनौपचारिक बैठक से पहले चीनी राजदूत ने सीमा विवाद पर दिया बड़ा बयान

बीजिंग,आइएएनएस।  इस साल के अंत में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होने वाला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। दिल्ली में बीजिंग के नव नियुक्त राजनयिक ने कहा कि साथ ही दोनों देश 'व्यक्तिगत' मुद्दों से अपने रिश्तों को खराब नहीं करने देंगे। इस साल के अंत में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होने वाला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। दिल्ली में बीजिंग के नव नियुक्त राजनयिक ने कहा कि साथ ही दोनों देश 'व्यक्तिगत' मुद्दों से अपने रिश्तों को खराब नहीं करने देंगे। 

सन ने कहा कि मुझे विश्वास है कि यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों में सर्वोच्च प्राथमिकता होगी, जो निश्चित रूप से हमारे संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा,  इस साल अक्टूबर में भारतीय शहर वाराणसी में मोदी और शी की मुलाकात होने की संभावना है। यह वुहान के बाद उनकी दूसरी अनौपचारिक बैठक होगी। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है वुहान में दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई अनौपचारिक बैठक के बाद से चीन-भारत के संबंधों में अच्छा विकास हुआ है। 

दोनों देशों के बीच सीमा-विवाद को लेकर दशकों पुराना विवाद है। जिस वजह से दोनों देशों ने 1962 में युद्ध लड़ा था। विशेषज्ञ ने कहा कि चीन और भारत को "मतभेदों को प्रबंधित करने और हमारे संबंधों को आकार देने में अधिक पहल करनी होगी। सीमा के मुद्दे पर, सन ने कहा कि दोनों पक्षों को एक दूसरे की वैध चिंताओं को समायोजित करना होगा ताकि दोनों पक्षों के लिए उचित औचित्य और स्वीकार्य समाधान का पता लगाया जा सके। हमने सीमा विवाद प्रशन को लेकर राजनीतिक दिशानिर्देशों पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

आम सहमति की एक श्रृंखला हमारे गहन संचार के बाद ढांचे के तहत पहुंच गई थी। सीमा मुद्दे का एक प्रारंभिक निपटान दो लोगों और दोनों देशों के हित के अनुरूप है। लेकिन,  इससे पहले कि हम इसके समाधान पर आते हैं। सीमा विवाद, हमें अपने मतभेदों को ठीक से देखने की जरुरत है ताकि, सीमा क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित की जा सके।

चीन के पक्ष में व्यापार घाटे के बारे में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि चीन व्यापार असंतुलन के लिए भारत की चिंताओं को बहुत महत्व देता है, लेकिन मुझे यह बताना होगा कि हमने कभी जानबूझकर व्यापार अधिशेष कानून नहीं बनाया है। राजदूत ने कहा कि चीन ने भारत से चावल और चीनी के आयात में वृद्धि की है और भारतीय फार्मास्यूटिकल्स की समीक्षा और अनुमोदन प्रक्रिया को भी तेज किया है। हम अन्य भारतीय प्रतिस्पर्धी भारतीय उत्पादों का भी आयात करने के इच्छुक हैं। जैसा कि मैं समझता हूं, पिछले पांच वर्षों में भारत से चीन के आयात में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अधिक से अधिक भारत के सामान चीनी घरों में इस्तेमाल किए जा रहे है।

chat bot
आपका साथी