सुर्खियों में रहा हांगकांग में कोरोना का प्रसार तेज, सरकार ने मास्‍क पहनना किया अनिवार्य

कोरोना प्रसार को रोकने के लिए यहां की मुख्‍य कार्यकारी कैरी लैम ने कुछ नए उपायों की घोषणा की है। इन नए उपायों के तहत अब हांगकांग में मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Mon, 20 Jul 2020 09:54 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 09:54 AM (IST)
सुर्खियों में रहा हांगकांग में कोरोना का प्रसार तेज, सरकार ने मास्‍क पहनना किया अनिवार्य
सुर्खियों में रहा हांगकांग में कोरोना का प्रसार तेज, सरकार ने मास्‍क पहनना किया अनिवार्य

हांगकांग, एजेंसी। चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के कारण सुर्खियों में रहा हांगकांग इन दिनों कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है। कोरोना प्रसार को रोकने के लिए हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी कैरी लैम ने सप्‍ताहांत कुछ नए उपायों की घोषणा की है। इन नए उपायों के तहत अब हांगकांग में मास्‍क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलवा लोगों को घर से कार्य करने को कहा गया है। वर्क फ्रॉम होम को प्राथमिकता दी जा रही है। बता दें कि रविवार को हांगकांग में 100 से अधिक मामले सामने आए हैं। इसके बाद हांगकांग प्रशासन सचेत हो गया है। नए आयातित मामलों के लिए, 15 फिलीपींस से थे, जिसमें तीन सीमेन और 10 घरेलू कर्मचारी शामिल थे। बाकी पाकिस्तान, फ्रांस और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित देशों से थे।

लैम ने कहा कि स्थिति बहुत गंभीर 

पिछले हफ्ते सरकार द्वारा किए गए सामूहिक परीक्षण की रिपोर्ट देखने के बाद लैम ने कहा कि स्थिति बहुत गंभीर है और इस पर कोई नियंत्रण नहीं है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार लैम ने यह भी चेतावनी दी थी कि शहर में सर्दियों में संक्रमण और तेजी से बढ़ेगा। यह दूसरी लहर की चपेट में आ सकता है, जैसा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर भी था। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के कुछ शहरों ने लोगों के बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन हांगकांग ने पिछले छह महीनों में ऐसा नहीं किया था, क्योंकि सरकार चाहती थी कि नागरिक अभी भी सामान्य रूप से रह सकें।

1.44 करोड़ से ज्‍यादा लोग प्रभावित 

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर साइंस एंड इंजीनियरिंग द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सोमवार सुबह तक 1.44 करोड़ से ज्‍यादा लोग प्रभावित हैं। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 6.5 लाख लोग इसके शिकार हो चुके हैं। दुनिया के तमाम देशों में सबसे अधिक मामले अमेरिका में ही मिले हैं । यहां अब तक संक्रमण कुल मामले 37.68 लाख के ऊपर हैं। ब्राजील दूसरे नंबर पर है वहीं तीसरे नंबर पर भारत में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 10.77 के पार हो गया है।  

chat bot
आपका साथी