भीषण ठंड में स्कूल जाते बच्चे की तस्वीर वायरल, बालों में जमी है बर्फ और हाथ सूजे

चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, आठ वर्षीय वांग फूमैन दक्षिण पश्चिम युन्नान प्रांत के एक प्राइमरी स्कूल में पढ़ता है।

By Tilak RajEdited By: Publish:Fri, 12 Jan 2018 07:54 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jan 2018 02:36 PM (IST)
भीषण ठंड में स्कूल जाते बच्चे की तस्वीर वायरल, बालों में जमी है बर्फ और हाथ सूजे
भीषण ठंड में स्कूल जाते बच्चे की तस्वीर वायरल, बालों में जमी है बर्फ और हाथ सूजे

बीजिंग, एपीएफ। जमा देने वाली भीषण ठंड में एक चीनी बच्चे के कई किलोमीटर पैदल चलकर स्कूल जाने की तस्वीर वायरल हो गई है। यह तस्वीर सामने आने के बाद चीन में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों पर गरीबी की मार को लेकर बहस छिड़ गई है।

चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, आठ वर्षीय वांग फूमैन दक्षिण पश्चिम युन्नान प्रांत के एक प्राइमरी स्कूल में पढ़ता है। सोशल मीडिया में उसकी एक तस्वीर आने के बाद उसे 'फ्रॉस्ट ब्वॉय' नाम दिया गया है। तस्वीर में ठंड के चलते उसके गाल लाल और बालों में बर्फ जमी दिखती है। वांग की तस्वीर लेने वाले शिक्षक ने कहा कि वह अपने घर से साढ़े चार किलोमीटर की यात्रा तय करके स्कूल पहुंचता है। इसमें उसे एक घंटे से ज्यादा समय लग जाता है। यह फोटो जिस दिन ली गई, उस दिन तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस नीचे था। ऑनलाइन हुई अन्य तस्वीरों में वांग के हाथ सूजे दिख रहे हैं।

मदद के लिए बढ़े हाथ
वांग की तस्वीर ने न सिर्फ बहुतों का ध्यान खींचा है, बल्कि मदद के लिए कई हाथ भी बढ़े हैं। बीजिंग न्यूज के अनुसार बुधवार तक इंटरनेट यूजर वांग और इलाके के दूसरे स्कूलों के लिए एक लाख युआन (करीब दस लाख रुपये) का दान कर चुके थे। इस लिहाज से हर छात्र को 500 युआन (करीब पांच हजार रुपये) मिलेंगे।

4.33 करोड़ ग्रामीण आबादी गरीबी रेखा के नीचे
पांच साल पहले राष्ट्रपति बनते वक्त शी चिनफिंग ने साल 2020 तक देश से गरीबी खत्म करने का संकल्प लिया था। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चीन की कुल 1.4 अरब जनसंख्या में से 4.33 करोड़ ग्रामीण आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करती है। चीन में गरीबी रेखा की सीमा सालाना 2,300 युआन (करीब 22,600 रुपये) तय की गई है।

यह भी पढ़ें: भारत के PSLV C-40 की टक्‍कर में चीन ने अंतरिक्ष में भेजा लांग मार्च-3बी!

chat bot
आपका साथी