चीन ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा, लगाया आरोप

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका चीन से बदलाव और अनुचित कारोबारी गतिविधियां बंद करने की उम्मीद करता है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Thu, 05 Apr 2018 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 05 Apr 2018 11:06 PM (IST)
चीन ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा, लगाया आरोप
चीन ने अमेरिका को डब्ल्यूटीओ में घसीटा, लगाया आरोप

शंघाई, प्रेट्र। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) के साथ ट्रेड वार पर एक कदम आगे जाते हुए चीन ने गुरुवार को अमेरिका के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में विवाद निपटारा प्रक्रिया की शुरुआत की है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने दुनिया के शीर्ष कारोबारी संगठन में दो-टूक कहा है कि अमेरिका ने घरेलू सुरक्षा पर खतरे के मद्देनजर नहीं, बल्कि पूरी तरह संरक्षणवादी रवैया अपनाते हुए स्टील व एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाया है।

वहीं, अमेरिका ने पलटवार करते हुए मौजूदा हालात के लिए सीधे तौर पर चीन को जिम्मेदार ठहराया है। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि यह समस्या चीन की पैदा की हुई है और वह दशकों से चल रही अनुचित कारोबारी गतिविधियां फौरन बंद करे। अमेरिका ने पिछले दिनों चीन के 1,300 उत्पादों पर अमेरिका में अतिरिक्त आयात शुल्क के प्रस्ताव पर आगे बढ़ने के भी संकेत दिए हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका चीन से बदलाव और अनुचित कारोबारी गतिविधियां बंद करने की उम्मीद करता है।

अपनी वेबसाइट पर चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा, 'अमेरिका का कदम बहुपक्षीय कारोबारी तंत्र में गैर-भेदभावपूर्ण सिद्धांतों का गंभीर उल्लंघन है। अमेरिका के कदम ने डब्ल्यूटीओ के तहत उसके टैरिफ घटाने की प्रतिबद्धता का उल्लंघन किया है।'

दूसरी तरफ, सैंडर्स ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियां चीन की पैदा की हुई हैं, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि चीन के प्रतिक्रियावादी कदम तर्को के परे हैं।

chat bot
आपका साथी