चीन ने जापानी कोरल बैंड के कॉमेडी और संगीत शो को किया रद्द, लगाया जुर्माना: सामने आई यह बड़ी वजह

चीन के कई शहरों में एक जापानी कोरल बैंड के प्रस्तावित स्टैंड-अप कॉमेडी शो और जैज शो को अचानक बिना कोई कारण बताए रद्द कर दिया गया। इसके अलावा एक कॉमेडी स्टूडियो पर जुर्माना भी लगाया गया है।

By AgencyEdited By: Publish:Fri, 26 May 2023 08:09 AM (IST) Updated:Fri, 26 May 2023 08:09 AM (IST)
चीन ने जापानी कोरल बैंड के कॉमेडी और संगीत शो को किया रद्द, लगाया जुर्माना: सामने आई यह बड़ी वजह
चीन में जापानी कोरल बैंड के कॉमेडी और संगीत शो रद्द

बीजिंग, एएनआई। एक जापानी कोरल बैंड के चीन के कई शहरों में प्रस्तावित स्टैंड-अप कॉमेडी और संगीत शो को अचानक बिना कोई कारण बताए अचानक बंद कर दिया गया। कुछ शो को तो शुरू होने से महज कुछ मिनट पहले रद्द कर दिया गया। जापानी कोरल बैंड कुछ दिनों के अंतराल में चीन का दौरा कर रहा था।

दो मिलियन अमेरिकी डालर का जुर्माना

अधिकारियों ने शो को रद्द करने से ठीक पहले एक चीनी कॉमेडी स्टूडियो पर लगभग दो मिलियन अमेरिकी डालर का जुर्माना लगाया। स्टूडियो के एक स्टैंड-अप कलाकार पर मजाक में चीनी सेना का अपमान करने का आरोप लगाया गया था। उत्तरी चीन में पुलिस ने एक महिला को भी हिरासत में लिया, जिसने कॉमेडियन का ऑनलाइन बचाव किया था। अधिकारियों ने हाल के सप्ताहों में चीन में स्थित कई पश्चिमी परामर्श या सलाहकार कंपनियों के कॉर्पोरेट कार्यालयों पर छापा मारा है। रद्द किए गए कई कार्यक्रमों में विदेशी कलाकारों या वक्ताओं को शामिल किया जाना था।

शी चिनफिंग ने कहा- राष्ट्रवादी दृष्टि को बढ़ावा दें कलाकार

चीन के शीर्ष नेता शी चिनफिंग ने कला और संस्कृति को वैचारिक दरार के लिए एक केंद्रीय क्षेत्र बना दिया है। उन्होंने मांग की कि कलाकार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लक्ष्यों के साथ अपनी रचनात्मक महत्वाकांक्षाओं को संरेखित करें और चीनी पहचान की राष्ट्रवादी दृष्टि को बढ़ावा दें। कलाकारों को पुनरीक्षण के लिए स्क्रिप्ट या सेटलिस्ट जमा करनी चाहिए और प्रकाशनों पर बारीकी से नजर रखी जानी चाहिए।

राष्ट्रीय कला संग्रहालय की 60वीं वर्षगांठ पर चिनफिंग ने भेजा पत्र 

शी ने मंगलवार को चीन के राष्ट्रीय कला संग्रहालय को अपनी 60 वीं वर्षगांठ के लिए एक पत्र भेजा, जिसमें कर्मचारियों को 'सही राजनीतिक अभिविन्यास का पालन करने' की याद दिलाई गई। कला पर चीनी राष्ट्रपति का जोर भी राष्ट्रीय सुरक्षा और कथित रूप से दुर्भावनापूर्ण विदेशी प्रभाव को खत्म करने के साथ एक व्यापक चिंता का हिस्सा है। 

chat bot
आपका साथी