Move to Jagran APP

US News: एआइ से संचालित युद्धक विमान ने भरी उड़ान, अब AI तकनीक से दुश्मनों का खात्मा करेगा अमेरिका

एडव‌र्ड्स एयर फोर्स बेस से शुक्रवार दोपहर एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी लेकिन यह इसकी अन्य उड़ानों से भिन्न थी क्योंकि इसे किसी मानव पायलट द्वारा नहीं बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) द्वारा नियंत्रित किया गया था। अमेरिकी एयर फोर्स 2028 तक एआइ से शक्ति संपन्न 1000 से अधिक मानवरहित युद्धक विमान संचालित करने की योजना बना रही है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 04 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 06:00 AM (IST)
एआइ से संचालित युद्धक विमान ने भरी उड़ान

एपी, कैलिफोर्निया। एडव‌र्ड्स एयर फोर्स बेस से शुक्रवार दोपहर एक अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी, लेकिन यह इसकी अन्य उड़ानों से भिन्न थी क्योंकि इसे किसी मानव पायलट द्वारा नहीं, बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) द्वारा नियंत्रित किया गया था। इसके आगे की सीट पर एयर फोर्स सेकेट्री फ्रैंक केंडल सवार थे।

loksabha election banner

पिछली सदी के आखिरी दशक की शुरुआत में स्टील्थ की शुरुआत के बाद से एआइ सैन्य विमानन में सबसे बड़ी प्रगति में से एक है। भले ही तकनीक पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है, लेकिन अमेरिकी एयर फोर्स 2028 तक एआइ से शक्ति संपन्न 1,000 से अधिक मानवरहित युद्धक विमान संचालित करने की योजना बना रही है।

लैंड करने के बाद केंडल ने कहा कि इस तकनीक को शामिल नहीं करना सुरक्षा के लिए खतरा होगा। हमें इसे शामिल करना ही होगा। एआइ से नियंत्रित विस्टा नामक एफ-16 ने केंडल को 550 मील प्रति घंटे से अधिक की गति से उड़ाया। इस दौरान एक दूसरा विमान मानव पायलट के साथ उड़ान भर रहा था और एक समय तो दोनों विमान लगभग आमने-सामने आ गए थे।

उड़ान के दौरान दोनों विमान एक दूसरे को कमजोर परिस्थिति में धकेलने की कोशिश कर रहे थे। एक घंटे की उड़ान के बाद केंडल मुस्कुराते हुए काकपिट से बाहर निकले। उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी उड़ान के दौरान इतना कुछ देख लिया है कि वह हथियार छोड़ने या नहीं छोड़ने का निर्णय लेने की क्षमता वाले अभी भी विकसित हो रही इस एआइ पर भरोसा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.