उपराष्ट्रपति पेंस ने निर्वाचित राष्ट्रपति को किया आगाह, कहा- चीन से सावधान रहें बाइडन

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि चीन आक्रामक सैन्य शक्ति और कूटनीति के सहारे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी ताकत को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। कोरोना महामारी में अमेरिका और चीन के संबधों में तेजी से गिरावट आई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:16 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:06 PM (IST)
उपराष्ट्रपति पेंस ने निर्वाचित राष्ट्रपति को किया आगाह, कहा- चीन से सावधान रहें बाइडन
उपराष्ट्रपति ने कहा कि चीन कूटनीति के सहारे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ताकत बढ़ाना चाहता है।

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को आगाह किया है कि वे चीन पर लगातार निगरानी रखें। अमेरिका के चीन से संबंधों के मामले में उन्हें सतर्क रहने की आवश्यकता है।

माइक पेंस ने कहा- हिंद-प्रशांत क्षेत्र पूरी तरह से सुरक्षित रहे अमेरिका के लिए जरूरी

माइक पेंस ने यह बात व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले लैमूर में जल सेना के एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि हमारी सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए यह आवश्यक है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

भारत ही एक मात्र देश है, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती ताकत को रोक सकता है

पेंस का बयान ऐसे समय में आया है, जब ट्रंप प्रशासन के एक दस्तावेज में भी हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन और उसके मित्र देशों के प्रति आगाह किया गया है। अमेरिकी रणनीतिकारों के मुताबिक भारत ही एक मात्र ऐसा देश है, जो इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती ताकत को रोक सकता है।

उपराष्ट्रपति ने कहा- चीन कूटनीति के सहारे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ताकत बढ़ाना चाहता है

पेंस ने कहा कि चीन आक्रामक सैन्य शक्ति और गुपचुप कूटनीति के सहारे इस क्षेत्र में अपनी ताकत को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। कोरोना महामारी में अमेरिका और चीन के संबधों में और तेजी से गिरावट आई है।

chat bot
आपका साथी