Monkeypox: अमेरिका ने मंकीपाक्स के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल किया घोषित, 7000 मामले हुए दर्ज

अमेरिका में मंकीपाक्स के मामलों की संख्या बुधवार को 7000 दर्ज की गयी जिसके बाद बाइडेन ने अमेरिका में मंकीपाक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। अमेरिका के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इस कदम से बीमारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त धन को मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

By Shashank_MishraEdited By: Publish:Fri, 05 Aug 2022 03:45 AM (IST) Updated:Fri, 05 Aug 2022 03:45 AM (IST)
Monkeypox: अमेरिका ने मंकीपाक्स के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल किया घोषित, 7000 मामले हुए दर्ज
संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को मंकीपाक्स को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल किया घोषित। (फोटो-एएनआइ)

वाशिंगटन, एजेंसियां। संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को मंकीपाक्स को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया , जो इंगित करता है कि वायरस अमेरिकियों के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम है। यह घोषणा राष्ट्रपति बाइडेन के स्वास्थ्य सचिव जेवियर बेसेरा ने की। दुनिया में यूरोप के साथ-साथ अमेरिका में भी मंकीपाक्स संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इस कदम से बीमारी से लड़ने के लिए अतिरिक्त धन और उपकरण को मंजूरी मिलने की उम्मीद है। आपातकालीन धन का उपयोग करने और प्रकोप को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त श्रमिकों को नियुक्त करने की शक्ति देता है, जो मई में शुरू हुआ।

स्वास्थ्य सचिव जेवियर बेसेरा ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा, "हम इस वायरस को संबोधित करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, और हम हर अमेरिकी से मंकीपाक्स को गंभीरता से लेने का आग्रह करते हैं।" यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और बेसेरा के प्रकोप से निपटने के लिए और अधिक आक्रामक तरीके से आगे बढ़ने के लिए कार्यकर्ताओं और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के तीव्र दबाव में आया है।

बाइडेन ने पहले एक अनुभवी आपातकालीन प्रतिक्रिया अधिकारी और एक सम्मानित संक्रामक रोग विशेषज्ञ को व्हाइट हाउस से प्रतिक्रिया का समन्वय करने के लिए नामित किया – एक संकेत है कि प्रशासन अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। जिनियोस नामक मंकीपाक्स वैक्सीन की आपूर्ति गंभीर रूप से बाधित हुई है, और खुराक की संख्या का विस्तार करने के लिए बहुत धीमी गति से आगे बढ़ने के लिए प्रशासन की आलोचना की गई है।

आपातकाल की घोषणा करने से उस कमी को कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन प्रशासन बीमारी के इलाज के लिए अनुशंसित दवा टेकोविरिमैट तक त्वरित पहुंच की अनुमति देने के लिए कदम उठा सकता है। बुधवार तक, संयुक्त राज्य अमेरिका ने लगभग 7,000 मंकीपाक्स के मामले दर्ज किए थे, जिसमें प्रति व्यक्ति उच्चतम दर वाशिंगटन, न्यूयार्क और जार्जिया में थी। 99 फीसदी वायरस ज्यादातर निकट शारीरिक संपर्क के दौरान फैलता है; संक्रमण शायद ही कभी घातक होता है संयुक्त राज्य में कोई मौत नहीं हुई है लेकिन यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। देश में अब दुनिया में मंकीपाक्स संक्रमण की उच्चतम दर है, और निगरानी और परीक्षण में सुधार के रूप में संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

मीडिया पोर्टल के अनुसार, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लास एंजिल्स में एक महामारी विज्ञानी और मंकीपाक्स पर डब्ल्यूएचओ के सलाहकार पैनल के सदस्य ऐनी रिमोइन ने कहा, 'मंकीपाक्स को आपातकाल घोषित करने से "एक कड़ा संदेश जाता है कि यह महत्वपूर्ण है, कि इससे अभी निपटा जाना चाहिए।"

chat bot
आपका साथी