अब हवा में उड़ेंगी कारें, टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी UBER ने NASA के साथ मिलाया हाथ

उबर चार यात्रियों के लिए टेस्टिंग शुरु करना चाहता है, इसके लिए 2020 तक 200 एमपीएच फ्लाइंग टैक्सी का निर्माण करने का लक्ष्य है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 09 May 2018 12:00 PM (IST) Updated:Wed, 09 May 2018 01:41 PM (IST)
अब हवा में उड़ेंगी कारें, टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी UBER ने NASA के साथ मिलाया हाथ
अब हवा में उड़ेंगी कारें, टैक्सी सेवा देने वाली कंपनी UBER ने NASA के साथ मिलाया हाथ

वाशिंगटन (एजेंसी)। टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर ने शहरी इलाकों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए हर तरह से अपनी कमर कस ली है। इसके लिए उबर ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा से हाथ मिला लिया है। इन दोनों कंपनियों ने एक खास डील पर हस्ताक्षर किया है जिसके तहत ये दोनों मिलकर फ्लाइंग टैक्सी (उड़ने वाली कार) का निर्माण करेंगे। इसके तहत अंतरिक्षयात्री और स्पेस तकनीक कंपनी साथ में मिलकर एक ऐसे सॉफ्टवेयर का निर्माण करेंगे जो हवा में रूट्स को मैनेज करने में सक्षम होगा और कार को जमीन से उपर ले जाने में सक्षम होगा।

उबर के चीफ प्रोडक्ट ऑफीसर जेफ होल्डन ने कहा कि कंपनी काफी समय से आसमान में उड़ने के ख्वाब देख रही थी। होल्डन ने कहा कि शहरी इलाकों में अपनी सेवा बढ़ाने का यह एक अच्छा मौका है। जेफ ने आगे कहा कि हम शहरों में यातायात की परिभाषा बदल देना चाहते हैं। हम जानते हैं कि लोग शहरों की तरफ तेजी से स्थानांतरित हो रहे हैं इस तरफ यातायात समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। इसके लिए हम इस क्षेत्र में क्रांतिकारी आविष्कार करके इस तरह की समस्याओं से लोगों को छुटकारा दिलाना चाहते हैं।

उबर चार यात्रियों के लिए टेस्टिंग शुरु करना चाहता है, इसके लिए 2020 तक 200 एमपीएच फ्लाइंग टैक्सी का निर्माण करने का लक्ष्य है। कंपनी ने कहा कि नहीं, यह कोई साइंस फिक्शन नहीं है। इसके लिए हम अधिक प्रैक्टिकल अप्रोच अपना रहे हैं जैसे अर्बन एयर के लिए एयरबस जनरल मैनेजर नियुक्त किये जायेंगे।

मैथियास थॉमसन ने कहा- मुझे लगता है कि फ्लाइंग कार एक नई परिवहन प्रणाली है। यह एक हेलीकॉप्टर का एक नया और विकसित रूप है। यह एक बेहतर हेलीकॉप्टर है।" बताया जाता है कि उबर ने लिस्बन में इस वर्ष के वेब शिखर सम्मेलन में अपनी इस योजना की घोषणा की थी।जहां दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यवसायियों में से 70,000 लोगों ने यूनिक तकनीक की बात की। 

chat bot
आपका साथी