इजराइल और फिलीस्‍तीन के बीच सीधी वार्ता का समर्थन करता है भारत, शांति के लिए दूसरा कोई विकल्‍प नहीं: भारत

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिलीस्‍तीन और इजराइल की सुरक्षा की चिंताओं को केवल बातचीत के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच शांति बनाए रखने का कोई अन्य विकल्प नहीं है।

By Geetika SharmaEdited By: Publish:Wed, 22 Dec 2021 12:33 PM (IST) Updated:Wed, 22 Dec 2021 01:10 PM (IST)
इजराइल और फिलीस्‍तीन के बीच सीधी वार्ता का समर्थन करता है भारत, शांति के लिए दूसरा कोई विकल्‍प नहीं: भारत
इजराइल फिलिस्तीन की बातचीत के लिए तैयार भारत

न्यूयार्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र में भारतीय राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने मंगलवार को कहा कि फिलिस्तीनी और इजराइल की सुरक्षा की चिंताओं को केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बातचीत के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। तिरूमू्र्ती ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में फिलीस्तीन पर बोलते हुए कहा कि फिलिस्तीनी लोगों की उम्मीदों और इजराइल की सुरक्षा की चिंताओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इजराइल और फिलिस्तीन के बीच एक खुली और सीधी बातचीत द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच शांति बनाए रखने का कोई अन्य तरीका नहीं है।

दोनों के बीच बातचीत के माध्यम बनाने की जरूरत

तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र में बताया कि तीस साल पहले अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मैड्रिड शांति सम्मेलन के माध्यम से इजराइल और फिलिस्तीन के बीच बातचीत के लिए एक रास्ता बनाने में मदद की थी। उन्होंने कहा कि दोनों के बीच के विवाद को दूर करने के लिए अब भी इस तरह का कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत दोनों के बीच शांति को बनाए रखने के उद्देश्य से सीधी बातचीत का खुले तौर पर समर्थन करने के लिए तैयार है।

क्या है संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 2323 संकल्प

तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 2323 संकल्प को दो- राज्य में विवाद को सुलाझाने के लिए और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की कड़ी प्रतिबद्धता की पुष्टी करने के लिए अपनाया गया था। उन्होने कहा कि यह संकल्प पार्टियों की ओर से नागरिकों के खिलाफ हिंसा की गतिविधियों को रोकने के लिए कहता है। उन्होंने कहा कि अभी के हालात और महासचिव की रिपोर्ट से साफ पता चल रहा है कि 2332 संकल्प को अभी पूरी तरह से लागू किया जाना बाकी है।

शांतिपूर्ण समर्थन पर भारत का जोर

राजदूत टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि फिलीस्तीनी और इजराइल नागरिकों के खिलाफ हिंसक हमलों की भारत कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा कि शेख जराह से फिलिस्तीनी परिवारों को निकाले जाने की संभावनाएं काफी ज्यादा नजर आ रही है। यरुशलम के पवित्र स्तानों पर लगातार तनाव का माहौल है। उन्होंने कहा कि हम पार्टियों से इन नकरात्मक गतिविधियों के खिलाफ कड़ा कार्रवाई करने का आह्वान करते है। उन्होंने कहा कि हाल ही में इजराइल सरकार और फिलिस्तीनी अधिकारियों में बातचीत का एक माध्यम बनाया गया है। फिलिस्तीनियों की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों में सुधर करने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत सभी को इस तरह के उपाय और सहयोग के लिए अधिक माध्यम बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। उन्होंने कहा कि भारत का इजराइल और फिलिस्तीन विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से समाधान का समर्थन करना जग जाहिर है।

chat bot
आपका साथी