US : UAE को उन्‍नत फाइटर जेट्स F-35 बेचने की योजना पर सियासत, कांग्रेस के पाले में गेंद

संयुक्‍त अरब अमीरात को उन्‍नत फाइटर जेट्स बेचने की योजना पर अमेरिका में सियासत शुरू हो गई है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने ट्रंप प्रशासन के इस कदम की निंदा की है। पार्टी ने कहा है कि इससे खाड़ी देशों में शक्ति संतुलन बिगड़ेगा। फ‍िलहाल अब गेंद कांग्रेस के पाले में है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 08:59 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 08:59 AM (IST)
US : UAE को उन्‍नत फाइटर जेट्स F-35 बेचने की योजना पर सियासत, कांग्रेस के पाले में गेंद
अमेरिका का उन्‍नत फाइटर जेट्स उन्‍नत फाइटर जेट्स एफ 35 की फाइल फोटो ।

वाशिंगटन, एजेंसी। ट्रंप प्रशासन ने अनौपचारिक रूप से संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएइ) को उन्‍नत फाइटर जेट्स बेचने की योजना के बारे में कांग्रेस को सूचित किया है। हाऊस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष एलियास एंगेल ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि कांग्रेस को F-35 के निर्यात के सभी प्रभावों का विश्लेषण करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस बिक्री को रोकना किसी के हित में नहीं है। उधर, डेमोक्रेटिक पार्टी ने ट्रंप प्रशासन के इस कदम का विरोध किया है।  डेमोक्रेटिक पार्टी का कहना है कि यूएइ को F-35 की बिक्री खाड़ी में सैन्‍य संतुलन को बदल देगी और इजराइल के सैन्‍य बढ़ को प्रभावित करेगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, F-35 की संवेदनशील तकनीक के संभावित लीक के बारे में भी उन्होंने चिंता व्यक्त की और बिक्री अन्य अरब राज्यों से उन्नत हथियारों के लिए मांग पैदा कर सकती है।

रिपब्लिकन पार्टी ने कहा, ब्रिकी को रोकना किसी के हित में नहीं

उधर, रिपब्लिकन पार्टी का कहना है कि इस ब्रिकी को रोकना किसी के हित में नहीं है। उन्‍होंने कहा कि F-35 सौदा UAE और इजराइल के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए है। यह दोनों देशों के बीच हुए करार का एक हिस्‍सा है। इसमें कहा गया है कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शुरू में F-35 की UAE की खरीद का विरोध किया था, लेकिन इजराइल के स्थिति में बदलाव आया है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने इस क्षेत्र में इजराइल की सैन्य बढ़त सुनिश्चित करने का संकल्प के साथ इजराइल ने इसका विरोध बंद कर दिया।

chat bot
आपका साथी