Us-china Tension: चीन और अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, 'जासूसी' गुब्बारे पर अमेरिकी एक्शन का चीन ने किया विरोध

Us-china अमेरिका ने चीन के मानव रहित हवाई पोत को गिराया है। जिसके बाद चीन के उप विदेश मंत्री झी फेंग ने एक भाषण में कहा कि चीन द्वारा इसका कड़ा विरोध किया जाता है चीन की सरकार बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के साथ निकटता से सहयोग कर रही है।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 06 Feb 2023 09:02 AM (IST) Updated:Mon, 06 Feb 2023 09:02 AM (IST)
Us-china Tension: चीन और अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, 'जासूसी' गुब्बारे पर अमेरिकी एक्शन का चीन ने किया विरोध
4 फरवरी, 2023 को अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना के सर्फ़साइड बीच में उड़ता दिखा एक चीनी जासूसी गुब्बारा (फोटो: रॉयटर्स)

बीजिंग, एजेंसी। अमेरिका ने हाल में कहा कि उसने चीन के मानव रहित हवाई पोत को गिराया है। जिसके बाद चीन ने सोमवार को आग्रह किया संयुक्त राज्य अमेरिका तनाव न बढ़ाए और इस पर आगे की कार्रवाई न करे। इस बारे में चीनी विदेश मंत्रालय ने 5 फरवरी को वक्तव्य जारी किया।

चीन ने कहा शांत तरीके से हो इसका निपटारा 

वक्तव्य में कहा गया है कि अमेरिका ने मानव रहित हवाई पोत पर हमला करने के लिए बल का प्रयोग किया। चीन इससे असंतुष्ट है और इसका दृढ़ विरोध करता है। चीन ने जांच करने के बाद कई बार अमेरिका को बताया कि मानव रहित हवाई पोत तेज हवाओं के कारण रास्ता भटककर अमेरिका के ऊपर चला गया था, यह बिल्कुल आकस्मिक है। चीन ने स्पष्ट तौर पर अमेरिका को बताया है कि शांत, पेशेवर और संयम तरीके से इसका उचित निपटारा करे।

वहीं, अमेरिकी प्रतिरक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी कहा कि यह हवाई पोत जमीन पर कर्मियों के लिए सैन्य और शारीरिक खतरा नहीं है। इस स्थिति में अमेरिका ने बल के प्रयोग की जिद की। यह अत्यधिक प्रतिक्रिया है, जो अंतरराष्ट्रीय नियम का गंभीर उल्लंघन है। चीन संबंधित कंपनी के कानूनी हितों की दृढ़ रक्षा करेगा और आगे आवश्यक प्रतिक्रिया करने का अधिकार सुरक्षित रखेगा।

जासूसी गुब्बारे पर किया था मिसाइल हमला

अमेरिकी वायुसेना के एफ-22 लड़ाकू विमान ने साउथ कैरोलिना समुद्री तट के पास सटीक मिसाइल हमले में चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। यह गुब्बारा करीब एक सप्ताह अमेरिकी वायुसीमा में रहा और उसके चलते अमेरिका व चीन के संबंधों में तनाव पैदा हो गया है। चीन ने अमेरिका की कार्रवाई पर कड़ा विरोध जताया है।

यह भी पढ़ें- Spy Balloon: चीनी जासूसी गुब्बारे के मलबे को तलाशने में जुटी अमेरिकी सेना, दागी गई थी AIM-9X सुपसोनिक मिसाइल

chat bot
आपका साथी