अमेरिका ने रोकी फलस्तीन शरणार्थी एजेंसी की सहायता, जानिए क्या है कारण

प्रशासन ने गहराई से इस मुद्दे की समीक्षा के बाद निर्णय लिया है कि अमेरिका यूएनआरडब्ल्यू की और अतिरिक्त मदद नहीं करेगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 01 Sep 2018 05:28 PM (IST) Updated:Sat, 01 Sep 2018 05:53 PM (IST)
अमेरिका ने रोकी फलस्तीन शरणार्थी एजेंसी की सहायता, जानिए क्या है कारण
अमेरिका ने रोकी फलस्तीन शरणार्थी एजेंसी की सहायता, जानिए क्या है कारण

वाशिंगटन, प्रेट्र/रायटर। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र फलस्तीन शरणार्थी एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) की कार्यप्रणाली को दोषपूर्ण बताते हुए इसकी सभी वित्तीय मदद पर रोक लगाने का एलान किया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीदर नौअर्ट ने शुक्रवार को कहा,'प्रशासन ने गहराई से इस मुद्दे की समीक्षा की है। समीक्षा के बाद हमने निर्णय लिया है कि अमेरिका यूएनआरडब्ल्यू की और अतिरिक्त मदद नहीं करेगा क्योंकि इसकी कार्यप्रणाली दोषपूर्ण है।

निर्दोष फलस्तीनी नागरिकों विशेषकर स्कूली बच्चों पर इससे पड़ने वाले प्रभाव के प्रति हालांकि हम बहुत चिंतित हैं। हम चाहते है कि एजेंसी को वित्तीय मदद देने वाले स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय सदस्य उनसे सुधार को कहें।' अमेरिका ने इस साल जनवरी में यूएनआरडब्ल्यू को छह करोड़ डॉलर (लगभग 425 करोड़ रुपये) की आर्थिक सहायता की थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका एजेंसी को प्रतिवर्ष 36.5 करोड़ डॉलर की सबसे अधिक आर्थिक सहायता देता रहा है।

यूएनआरडब्ल्यू के प्रवक्ता क्रिस गननेस ने अमेरिका के फैसले पर खेद जताते हुए कहा कि वित्तीय मदद रोकने का फैसला हैरान करने वाला है क्योंकि गत वर्ष दिसंबर में अमेरिका ने माना था कि एजेंसी बहुत अच्छे से काम कर रही है। हम अमेरिका के निर्णय की भ‌र्त्सना करते हैं। 68 वर्ष पुरानी एजेंसी जार्डन, लेबनान, सीरिया, वेस्ट बैंक और गाजा में फैले 50 लाख फलस्तीनी नागरिकों की मदद कर रही है।

chat bot
आपका साथी