बच्चों में नकारात्मक भावनाएं दूर करने में खुली हवा मददगार, पढ़ें अध्ययन में सामने आई बातें

शोधकर्ताओं के अनुसार यह निष्कर्ष दक्षिणी चिली के 271 माता-पिता और शिक्षकों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 07:53 AM (IST)
बच्चों में नकारात्मक भावनाएं दूर करने में खुली हवा मददगार, पढ़ें अध्ययन में सामने आई बातें
बच्चों में नकारात्मक भावनाएं दूर करने में खुली हवा मददगार, पढ़ें अध्ययन में सामने आई बातें

नई दिल्ली, एजेंसियां। बच्चों में नकारात्मक भावनाओं से मुकाबले में एक नई रणनीति अपनाई गई है। एक अध्ययन में पाया गया है कि खुली हवा में समय गुजारने से बच्चों को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह निष्कर्ष दक्षिणी चिली के 271 माता-पिता और शिक्षकों पर किए गए अध्ययन के आधार पर निकाला गया है। इनमें से 106 लोग स्थानीय निवासी मापुचे समुदाय के थे। उनसे बच्चों और उनकी भावनाओं के बारे में प्रश्नावली भरवाई गई थी। अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर एमी हैल्ब‌र्स्ट ने कहा, 'मापुचे लोगों का मानना है कि प्रकृति के बीच रहने से बच्चे शांत रहते हैं। उन्हें उदासी से मुकाबले के साथ ही नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। माता-पिता अपने बच्चों की बेहतरी के लिए घर पर इस रणनीति को अपना सकते हैं।' (एएनआइ)

रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रख सकता है फैट

रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखने में फैट (वसा) की भूमिका सामने आई है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखने में धमनियों के इर्दगिर्द जमा होने वाले फैट की अहम भूमिका हो सकती है। यह निष्कर्ष चूहों पर किए गए एक शोध के आधार पर निकाला गया है।

साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इस तरह के फैट को पेरिवेस्कुलर फैट टिश्यू (पीवैट) के तौर पर जाना जाता है। यह मांसपेशियों में खिंचाव को दूर करने में धमनियों की मदद करता है। अमेरिका की मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी की शोधकर्ता स्टेफनी डब्ल्यू वाट्स ने कहा, 'हमारे अध्ययन से जाहिर होता है कि पीवैट रक्त वाहिनियों के खिंचाव को कम करता है। यह अच्छी चीज है, क्योंकि इससे वाहिनियां कम ऊर्जा खपत करती हैं।' (प्रेट्र)

chat bot
आपका साथी