अब एक ही टीके से रोकी जा सकेगी यह बीमारी

क्लीनिकल एंड वैक्सीन इम्मयुनोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक इस टीके का असर जानने के लिए 150 प्रतिभागियों को शामिल किया गया।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Wed, 13 Dec 2017 09:42 AM (IST) Updated:Wed, 13 Dec 2017 09:42 AM (IST)
अब एक ही टीके से रोकी जा सकेगी यह बीमारी
अब एक ही टीके से रोकी जा सकेगी यह बीमारी

न्यूयॉर्क (प्रेट्र)। वैज्ञानिकों ने हैजा को फैलने से रोकने के लिए एक हाई डोस टीका तैयार किया है। वैज्ञानिकों ने इसे वैक्सकोरा नाम दिया है। यह ओरल टीका एक सिंगल डोस है। अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने वयस्कों (18-64 आयुवर्ग) को इसके इस्तेमाल की अनुमति भी दे दी है। क्लीनिकल एंड वैक्सीन इम्मयुनोलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक इस टीके का असर जानने के लिए 150 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। इसमें शोधकर्ताओं ने हैजा वैक्सीन सीवीडी 103-एचजीआर के हाई डोस की प्रभावशीलता की जांच की।

कम आय वाले देशों के लिए साबित होगी उपयोगी : अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड में मैरोन एम लेविन के मुताबिक, हैजा की रोकथाम में एक डोस वाला यह टीका बेहद कारगर है। ये कम आय वाले देशों में बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसके बाद हैजा को फैलने से रोकने के लिए रोगी को बार-बार टीका नहीं देना पड़ेगा, जिससे उस पर आर्थिक रूप से अधिभार नहीं पड़ेगा।

इन स्थानों पर है गंभीर समस्या : शोधकर्ताओं के मुताबिक, अफ्रीका, एशिया और कैरेबियन में हैजा एक गंभीर बीमारी है। बहुत से मामलों में मरीज को दस्त लग जाते हैं और पानी की कमी के कारण मृत्यु तक हो जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का अनुमान है कि इस वर्ष केवल यमन में ही हैजा के 10 लाख मामले सामने आए हैं। ऐसी स्थिति में एक डोस वाला यह टीका ऐसे इलाकों में लाभकारी साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें : व्हाट्सएप ग्रुप में भी पर्सनल मैसेज भेज सकेंगे यूजर्स

chat bot
आपका साथी