ड्राइवर ही नहीं, लाल बत्ती से भी मिलेगा छुटकारा; अमेरिका ने विकसित की नई टेक्नोलॉजी

इस टेक्नोलॉजी की मदद से बिना ड्राइवर वाली कारें 19 से 22 फीसद तक ईधन बचाने में सक्षम होंगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 09:44 PM (IST)
ड्राइवर ही नहीं, लाल बत्ती से भी मिलेगा छुटकारा; अमेरिका ने विकसित की नई टेक्नोलॉजी
ड्राइवर ही नहीं, लाल बत्ती से भी मिलेगा छुटकारा; अमेरिका ने विकसित की नई टेक्नोलॉजी

वाशिंगटन, प्रेट्र। लाल बत्ती यानी ट्रैफिक लाइट पर इंतजार के पल सबसे लंबे लगते हैं। उस दौरान हम में से कई के मन में ख्याल आता है कि काश सड़कों, चौराहों पर इस लाल बत्ती से निजात मिल जाए। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने इस दिशा में कदम बढ़ाया है। उन्होंने बिना ड्राइवर वाली कारों के लिए ऐसी टेक्नोलॉजी विकसित करने का दावा किया है, जिससे ट्रैफिक लाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन कारों के इस्तेमाल से ईधन और समय की बचत भी होगी।

कैसे काम करेगी तकनीक?

यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के शोधकर्ताओं ने बिना ड्राइवर वाली कारों के लिए नई टेक्नोलॉजी विकसित की है। इसमें सभी गाडि़यां एक-दूसरे से संपर्क में रहेंगी और सड़क की परिस्थिति के अनुरूप चलेंगी। शोधकर्ताओं के मुताबिक, जब आपके सामने वाली कार की गति बढ़ेगी, आपकी कार खुद-ब-खुद तेज चलने लगेगी। इसी तरह सामने वाली कार के रुकते ही आपकी कार में भी ब्रेक लग जाएगा। इसमें किसी मानवीय हस्तक्षेप की जरूरत नहीं पड़ेगी। चौराहे या लाल बत्ती वाली जगह पर भी ये सभी कारें इसी प्रकार एक-दूसरे के हिसाब से गति और दिशा को नियंत्रित करते हुए चलती रहेंगी। किसी ट्रैफिक पुलिस या लाइट की आवश्यकता नहीं होगी।

बचेगा ईधन और समय

शोधकर्ता एंड्रियास मेलिकोपोलस ने कहा, 'हम ऐसी प्रौद्योगिकी विकसित कर रहे हैं, जिससे ईधन की खपत कम करने में मदद मिले। हमें उम्मीद है कि हमारी टेक्नोलॉजी ईधन की खपत कम करते हुए यात्रा का समय भी बचाएगी।' परीक्षण में पाया गया कि इस टेक्नोलॉजी की मदद से बिना ड्राइवर वाली कारें 19 से 22 फीसद तक ईधन बचाने में सक्षम होंगी। यात्रा में लोगों का 26 से 30 फीसद तक समय बचने की भी उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी