अमेरिका के कई राज्यों में फिर बढ़े नए मामले, ट्रंप बोले, दोबारा बंद नहीं किए जाएंगे कारोबार

अमेरिका में कोरोना वायरस फ‍िर से पांव पसारने लगा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वे दोबारा पाबंदिया लागू नहीं करेंगे। जानें दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2020 08:57 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2020 08:57 PM (IST)
अमेरिका के कई राज्यों में फिर बढ़े नए मामले, ट्रंप बोले, दोबारा बंद नहीं किए जाएंगे कारोबार
अमेरिका के कई राज्यों में फिर बढ़े नए मामले, ट्रंप बोले, दोबारा बंद नहीं किए जाएंगे कारोबार

वाशिंगटन, एजेंसियां। दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में दूसरे दौर की महामारी का खतरा बढ़ गया है। पिछले कुछ दिनों में फ्लोरिडा, एरिजोना, टेक्सास और ओकलाहोमा समेत कई प्रांतों में नए मामलों में तेजी देखी जा रही है। नए मामलों में वृद्धि के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में अब दोबारा कारोबारों को बंद नहीं किया जाएगा। अमेरिका में कोरोना पीडि़तों की संख्या बढ़कर 22 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गई है। अब तक करीब एक लाख 20 हजार पीडि़तों की मौत हुई।

ट्रंप ने लॉकडाउन से किया इनकार

ट्रंप ने बुधवार को फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'हम दोबारा देश को बंद करना नहीं चाहते।' उनके इस बयान से पहले ह्वाइट हाउस के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलोव और कोषागार मंत्री स्टीवन मनुचिन ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को फिर बंद नहीं किया जा सकता है। अमेरिका में गत मार्च में स्कूल, रेस्तरां और जिम समेत सभी कारोबारी गतिविधियों को बंद कर दिया गया था। अब पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील देकर सब कुछ सामान्य किया जा रहा है। हालांकि ढील के बाद संक्रमण की दर भी बढ़ने लगी है।

फेस मास्क को अनिवार्य करने की मांग

अमेरिका में बीते एक माह से ज्यादा समय तक गिरावट के बाद नए मामलों में फिर बढ़ोतरी होने लगी है। फ्लोरिडा में 2,600 से ज्यादा नए मामले पाए गए। एरिजोना में 1,800 और ओकलाहोमा में 259 नए मामलों की पुष्टि की गई। एरिजोना में स्वास्थ्य अधिकारियों ने फेस मास्क को अनिवार्य करने की मांग की है। टेक्सास में बुधवार को एक दिन में रिकॉर्ड 3,100 नए केस मिले। कैलिफोर्निया में भी चार हजार से ज्यादा संक्रमित पाए गए। इसके अलावा अलबामा, नेवादा, नार्थ कैरोलिना और ओरेगन में भी नए मामलों में उछाल दर्ज किया गया है।

बीजिंग में साढ़े तीन लाख लोगों की जांच

चीन में कोरोना महामारी के दूसरे दौर के बढ़े खतरे के बीच राजधानी बीजिंग में 24 नए मामले पाए गए हैं। जबकि बीजिंग समेत पूरे देश में कुल 28 नए केस मिले। राजधानी में संक्रमण की रोकथाम के प्रयास में कई इलाकों में लॉकडाउन कर दिया गया है। बीजिंग में प्रभावित इलाकों में तीन लाख 56 हजार लोगों की जांच की जा रही है। राजधानी में गत 11 जून को पहला मामला मिला था। शहर में अब तक कुल 158 मामले मिल चुके हैं। हालांकि कुछ विशेषज्ञों को दावा है कि बीजिंग में संक्रमण पर नियंत्रण पा लिया गया है।

दक्षिण अफ्रीका में खुलेंगे सिनेमा और सैलून

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने लॉकडाउन में और ढील देने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि कैसिनो, थिएटर, सिनेमा, सैलून और कुछ खेलों को बहाल करने की इजाजत दी जाएगी। हालांकि उन्होंने इनको दोबारा खोलने के लिए किसी तारीख का एलान नहीं किया। दक्षिण अफ्रीका में गत मार्च से लॉकडाउन है, लेकिन अब चरणबद्ध तरीके से ढील दी जा रही है। इस देश में 80 हजार से अधिक संक्रमित पाए गए और 1,674 पीडि़तों की जान गई है।

तुर्की ने मास्क अनिवार्य किया

- जर्मनी के एक बूचड़खाने में काम करने वाले 500 लोगों में से करीब 400 संक्रमित पाए गए

- डेनमार्क उन यूरोपीय देशों के नागरिकों को अपने यहां आने की इजाजत देगा, जहां निम्न मामले हैं

- ग्रीस ने 73 नए मामले मिलने पर देश के इचिनोस इलाके में सात दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया

- हांगकांग में नए मामलों में बड़ी गिरावट के बाद डिजनीलैंड को फिर से खोल दिया गया

- बांग्लादेश में 3,803 नए मामलों के साथ संक्रमित लोगों का आंकड़ा एक लाख के पार पहुंचा

- तुर्की ने कोरोना महामारी पर अंकुश के लिए इस्तांबुल समेत तीन शहरों में मास्क अनिवार्य किया

- कजाखस्तान के पूर्व राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया 

chat bot
आपका साथी