आतंकियों के खिलाफ और कार्रवाई के लिए पाक पर दबाव बनाएंगे मैटिस

अमेरिका ने सईद की रिहाई पर नाराजगी जाहिर की है और कहा कि यह आतंकियों का पनाहगाह नहीं होने के पाकिस्तान के दावे को झुठलाता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 02 Dec 2017 07:37 PM (IST) Updated:Sat, 02 Dec 2017 07:37 PM (IST)
आतंकियों के खिलाफ और कार्रवाई के लिए पाक पर दबाव बनाएंगे मैटिस
आतंकियों के खिलाफ और कार्रवाई के लिए पाक पर दबाव बनाएंगे मैटिस

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के रक्षा मंत्री जिम मैटिस चार देशों की यात्रा के तहत अगले सप्ताह पाकिस्तान का दौरा करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान वह आतंकी संगठनों के खिलाफ और अधिक कार्रवाई के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे। मैटिस की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को रिहा कर दिया। अमेरिका ने सईद की रिहाई पर नाराजगी जाहिर की है और कहा कि यह आतंकियों का पनाहगाह नहीं होने के पाकिस्तान के दावे को झुठलाता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री चार दिसंबर को पाकिस्तान पहुंचेंगे। पाक प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी और सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से उनकी मुलाकात की संभावना है। मैटिस पाकिस्तान के अलावा मिस्र, जॉर्डन और कुवैत का भी दौरा करेंगे। वह मध्य पूर्व, पश्चिम अफ्रीका और दक्षिण एशिया में साझेदारी को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धता को मजबूत करेंगे।

21 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिण एशियाई रणनीति की घोषणा के बाद मैटिस की दूसरी पाकिस्तान यात्रा होगी। अपनी रणनीति में ट्रंप ने आतंकियों को सुरक्षित पनाह देने को लेकर पाकिस्तान की निंदा की थी। लेकिन पाकिस्तान इससे इन्कार करता है। इसी मुद्दे को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा हुआ है।

अक्टूबर में मैटिस ने कहा था कि पाकिस्तान द्वारा आतंकियों की मदद के मामले में किसी भी तरह की जरूरी कार्रवाई से पहले अमेरिका एक बार और पाकिस्तान के साथ काम करने का प्रयास करेगा। इस हफ्ते की शुरुआत में अफगानिस्तान में अमेरिकी नेतृत्व वाली नाटो सेना के कमांडर जनरल जॉन निकोल्सन ने कहा था कि पाकिस्तान वादे के अनुरूप आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है।

यह भी पढ़ें: टिलरसन विदेश मंत्री बने रहेंगे, ट्रंप ने हटाने की खबरों का किया खंडन 

chat bot
आपका साथी