"सुसाइड मिशन पर ‘किम’, मिटा दिया जाएगा उत्तर कोरिया का नामोनिशान"

अमेरिका की कमान संभालने के बाद ट्रंप ने पहली बार UNGA को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने किम और पूरे उत्तर कोरिया का नामोनिशान मिटाने की धमकी भी दी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 20 Sep 2017 10:38 AM (IST) Updated:Wed, 20 Sep 2017 05:13 PM (IST)
"सुसाइड मिशन पर ‘किम’, मिटा दिया जाएगा उत्तर कोरिया का नामोनिशान"
"सुसाइड मिशन पर ‘किम’, मिटा दिया जाएगा उत्तर कोरिया का नामोनिशान"

नई दिल्‍ली, स्‍पेशल डेस्‍क। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 72वें सत्र में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने साफ कर दिया है कि अगर उत्तर कोरिया अपनी करतूतों से बाज नहीं आया तो उसका नामोनिशान मिटा दिया जाएगा। भारतीय समयानुसार मंगलवार रात को दिए अपने संबोधन में उन्‍होंने एक बार फिर वही बातें दोहराई जो वह लगातार पिछले कुछ माह से कहते आ रहे थे। उनकी ही बातों को दो दिन पहले यूएन में अमेरिकी राजदूत निकी हैली ने भी दोहराया था।

मंगलवार रात जब ट्रंप यूएनजीए को संबोधित करने पहुंचे तो सभी को इस बात का अंदाजा था कि ट्रंप किसको लेकर आज संबोधन देने वाले हैं। उत्तर कोरिया पर अपने आक्रामक रुख को बरकरार रखते हुए उन्‍होंने कहा कि यदि किम ने अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को नहीं छोड़ा तो अमेरिका, धरती से उत्तर कोरिया का नामोनिशान मिटा देगा। इस दौरान उन्‍होंने एक लाइन का बेहद जोरदार ढंग से उच्‍चारण भी किया और वह थी "total destruction" of North Korea"। इसके अलावा उन्‍होंने किम को एक ऐसा लापरवाह तानाशाह बताया, जिससे पूरी दुनिया को खतरा है। वह अपने संबोधन के दौरान किम को लेकर काफी आक्रामक दिखाई दिए।

सुसाइड मिशन पर किम बना लाखों लोगों की जान का दुश्‍मन

ट्रंप ने साफ कहा कि किम एक ऐसे सुसाइड मिशन पर हैं, जिसमें न सिर्फ उसके पूरे शासन को बल्कि पूरे उत्तर  कोरिया को खतरा है। किम की वजह से लाखों लोगों की जान खतरे में है। ट्रंप का यूएनजीए में यह पहला संबोधन था। उनके संबोधन पर पूरी दुनिया की नजर भी थी। इस दौरान उन्‍होंने उत्तर कोरिया के खिलाफ दुनिया का समर्थन भी मांगा।

The🇺🇸has great strength & patience, but if it is forced to defend itself or its allies, we will have no choice but to totally destroy #NoKo. pic.twitter.com/P4vAanXvgm— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) September 19, 2017

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया और पाकिस्तान की हो परमाणु संबंधों को लेकर जांच: सुषमा

प्रतिनिधियों के स्‍वागत से शुरू किया भाषण

ट्रंप ने अपने संबोधन की शुरुआत वहां आने वाले दुनियाभर के प्रतिनिधियों के स्‍वागत से की। अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि यह उनके लिए बेहद गर्व की बात है कि वह आज इस मंच पर अमेरिका का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं और साथ ही यह भी कि उनके देश में आज दुनियाभर के नेता जुटे हैं। इस दौरान उन्‍होंने अमेरिका में आए तूफान का भी जिक्र किया, जिसने वहां जान-माल का काफी नुकसान किया था। ट्रंप ने यह भी कहा कि आज अमेरिका के लोग पहले से काफी मजबूत स्थिति में हैं।

It was a great honor to have spoken before the countries of the world at the United Nations.#USAatUNGA🇺🇸#UNGAhttps://t.co/1maJwRGa3d pic.twitter.com/6Hu3AeUp58— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) September 19, 2017

यह भी पढ़ें: युद्ध की सूरत में उत्तर कोरिया के खिलाफ खड़ा होगा 'भारत', देगा जापान का साथ 

यूएनजीए में ट्रंप ने थपथपाई अपनी पीठ

UNGA में दिए अपने पहले संबोधन में वह अपनी ही पीठ थपथपाते दिखाई दिए। उन्‍होंने कहा कि नवंबर में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में अमेरिका के लोगों ने जिस तरह से उन्‍हें जीत दिलाई उसके लिए वह तारीफ के काबिल हैं। इसका असर यह हुआ कि स्‍टॉक मार्किट अपने सबसे ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई। वहीं 16 वर्षों में बेरोजगारी भी अपने न्‍यूनतम स्‍तर पर आ गई है। इसकी वजह नई सरकार की नीतियां और उनका किया गया सुधार है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति का कहना था कि पिछले वर्षों की तुलना में आज अमेरिका में ज्‍यादा लोग काम कर रहे हैं। उनके आने के बाद से देश में रोजगार की तादाद बढ़ी है, जिसकी लोगों को वर्षों से जरूरत थी। इसके अलावा उनकी सरकार ने मिलिट्री और डिफेंस पर करीब $700 बिलियन डॉलर का खर्च किया है।

यह भी पढ़ें: परमाणु कार्यक्रम ही नहीं अर्थव्‍यवस्‍था को भी बर्बाद कर देंगे उत्‍तर कोरिया पर लगे 'ये प्रतिबंध' 

A great and important day at the United Nations.Met with leaders of many nations who agree with much (or all) of what I stated in my speech!— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) September 20, 2017

सुषमा भी कर चुकी हैं उत्तर कोरिया की आलोचना

गौरतलब है कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने भी सोमवार को अमेरिका और जापान के विदेश मंत्रियों के साथ की बैठक में उत्तर कोरिया द्वारा किए जा रहे परमाणु परीक्षणों की कड़ी अलोचना की थी। उन्‍होंने इस बारे में पाकिस्‍तान और उत्तर कोरिया के संबंधों की जांच कराने की भी अपील अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर की थी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान में अमेरिका से रिश्‍तों को लेकर मचा है घमासान, जानें क्‍या कहते हैं जानकार

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण से बढ़ गई है ‘थर्ड वर्ल्ड वार’ की आशंका 

ट्रंप के संबोधन की सराहना

यूएनजीए के पहले संबोधन में ही ट्रंप ने कई नेताओं को अपना दीवाना बना दिया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के संबोधन के बाद कई नेताओं ने ट्वीट कर ट्रंप को बधाई दी है। इनमें कई अमेरिका में विभिन्‍न राज्‍यों के प्रतिनिधि हैं। इसके अलावा इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने ट्रंप की इस स्‍पीच को अभूतपूर्व बताया है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा है कि ऐसी बोल्‍ड स्‍पीच उन्‍होंने पहले कभी नहीं सुनी।

As President of the United States of America, I will ALWAYS put #AmericaFirst🇺🇸#UNGA
Full remarks: https://t.co/ksaMsQ2Lhm pic.twitter.com/XrtpAWwuCn— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) September 19, 2017


chat bot
आपका साथी