भारत की सुरक्षा परिषद से अपील- वैक्सीन को लेकर राष्ट्रीय भावना से ऊपर उठाने की जरूरत

सुरक्षा परिषद में चर्चा के दौरान भारत ने एलान किया कि संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षकों के लिए कोविड वैक्सीन की दो लाख खुराक उपहार स्वरूप दी जाएगी। ये शांतिरक्षक दुनिया भर के अशांत स्थानों पर तैनात किए गए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 08:15 AM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 08:15 AM (IST)
भारत की सुरक्षा परिषद से अपील- वैक्सीन को लेकर राष्ट्रीय भावना से ऊपर उठाने की जरूरत
कोरोना वैक्सीन को लेकर विदेश मंत्री जयशंकर ने सुरक्षा परिषद में रखा नौ बिंदुओं का कार्यक्रम।

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। दुनिया के 25 देशों को बुधवार को कोविड वैक्सीन निर्यात करने के बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय जगत से अपील की है कि वैक्सीन को लेकर राष्ट्रीय भावना से ऊपर उठा जाए। इसकी जगह अंतरराष्ट्रीय भावना से जुड़ा जाए। इससे पूरी दुनिया का भला होगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए नौ बिंदुओं वाला कार्यक्रम प्रस्तुत किया, जिस पर चलकर दुनिया कोविड महामारी से मुक्त हो सकती है।

महामारी पर आधारित बहस में जयशंकर ने कहा, स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए हमें सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी। यह बहस महामारी से मुकाबले के लिए संकल्प लेने के वास्ते हो रही थी। जनवरी में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा था कि वैश्विक समन्वय के अभाव में महामारी और ज्यादा भयानक हो रही है। वैक्सीन को लेकर सरकारों में विकसित हो रही राष्ट्रीय भावना दुनिया के हालात सुधारने की राह में रोड़ा बन रही है। हाल के हफ्तों में कई देशों ने अपनी बनाई वैक्सीन को सीमा से बाहर भेजने से इन्कार कर दिया। इससे हालात बिगड़े हैं। महामारी और वैक्सीन से संबंधित सूचनाओं को छिपाने से भी स्थिति खराब हुई है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने भी इसी सिलसिले में चिंता जताई। उन्होंने कहा, वैश्विक समन्वय में कमी के चलते दुनिया के अशांत इलाकों में वैक्सीन वितरण में कठिनाई हो रही है। गरीब देश में भी अपनी आबादी के लिए वैक्सीन नहीं खरीद पा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस ने माना है कि करीब छह करोड़ लोग इस तरह की स्थितियों के शिकार हैं। महामारी को काबू करने के लिए पूरी दुनिया में समान रूप से टीकाकरण जरूरी है। यह भेद विश्व स्वास्थ्य संगठन के ढांचे में कोवैक्स अभियान के जरिये खत्म होना चाहिए।

शांतिरक्षकों को दो लाख खुराक मुफ्त देगा भारत

सुरक्षा परिषद में चर्चा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने एलान किया कि संयुक्त राष्ट्र के शांतिरक्षकों के लिए भारत कोविड वैक्सीन की दो लाख खुराक उपहार स्वरूप देगा। कहा कि ये शांतिरक्षक दुनिया के अशांत स्थानों पर तैनात हैं। उन्हें महामारी से बड़े खतरा है। इसलिए उन्हें वैक्सीन दी जानी चाहिए। वर्चुअल संबोधन में जयशंकर ने भगवद् गीता का उद्धरण भी दिया जिसमें लोक कल्याण की बात कही गई है।

-----------------------

chat bot
आपका साथी