नाटो सम्मेलन से बेहतर थी पुतिन के साथ बैठक : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रप ने पुतिन के साथ मुलाकात को नाटो सम्मेलन से बेहतर बताया है।

By Arti YadavEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 10:54 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 11:08 AM (IST)
नाटो सम्मेलन से बेहतर थी पुतिन के साथ बैठक : ट्रंप
नाटो सम्मेलन से बेहतर थी पुतिन के साथ बैठक : ट्रंप

वाशिंगटन (आइएनएन)। हेलसिंकी में पिछले दिनों अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और और रूसी राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मुलाकात हुई। यह मुलाकात कई मायनों में बहुत खास थी। दुनिया के दो सबसे ताकतवर देश, जिन्हें लंबे समय से एक-दूसरे का प्रतिद्वंद्वी माना जाता रहा है और जो दुनिया में कई मोर्चों पर आज भी एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हों, उनके प्रमुख मिलें और सारे मतभेद भुलाकर दोस्ती की वकालत की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मुलाकात को नाटो सम्मेलन से बेहतर बताया है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि रूस के उनके समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी विवादास्पाद बैठक ब्रसेल्स में वार्षिक नाटो सम्मेलन से कहीं बेहतर थी। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, 'नाटो बैठक अच्छी थी लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक उससे कहीं बेहतर रही।' ट्रंप ने कहा कि यह दुखद है कि इसकी उस तरह से रिपोर्टिग नहीं की गई। बता दें कि ट्रंप ने ये ट्वीट अमेरिका में उनकी भारी आलोचनाओं के बाद किए। उनकी खुद की रिपब्लिकन पार्टी ने भी सोमवार को हेलसिंकी में पुतिन के साथ उनकी बैठक पर सवाल उठाए थे।

हेलसिंकी में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के दौरान 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप संबंधी अपने देश की खुफिया एजेंसी के दावों का समर्थन नहीं करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की देश के राजनीतिक हलके में कटु आलोचना हो रही है। कुछ लोगों ने जहां पुतिन के साथ हुए संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप की टिप्पणियों को 'अपमानजनक, शर्मनाक और विश्वासघाती' बताया, वहीं राष्ट्रपति के कुछ करीबी समर्थकों ने भी उनके बयान को राष्ट्रपति कार्यकाल की सबसे गंभीर गलती बताई।

chat bot
आपका साथी