अमेरिका ने इस देश से मांगा सैनिकों की तैनाती का खर्च, नहीं हो होगी कटौती

अमेरिका का ट्रंप प्रशासन दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों का पूरा खर्च नहीं उठाना चाहता।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 09:15 PM (IST) Updated:Thu, 07 Nov 2019 09:24 PM (IST)
अमेरिका ने इस देश से मांगा सैनिकों की तैनाती का खर्च, नहीं हो होगी कटौती
अमेरिका ने इस देश से मांगा सैनिकों की तैनाती का खर्च, नहीं हो होगी कटौती

सियोल, एएनआइ। अमेरिका का ट्रंप प्रशासन दक्षिण कोरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों का पूरा खर्च नहीं उठाना चाहता। इसी के चलते ट्रंप प्रशासन ने यहां तैनात सैनिकों के खर्च और हथियारों के रखरखाव के लिए दक्षिण कोरिया सरकार से 4.7 अरब डॉलर (करीब 33 हजार करोड़ रुपये) की मांग की है। स्थानीय सरकारी अखबार ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि दक्षिण कोरिया की सुरक्षा में होने वाले खर्च का कुछ हिस्सा ही अमेरिका वहन कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी भी अटकलें हैं कि यदि दक्षिण कोरिया खर्च देने से मना करता है तो अमेरिका यहां तैनात अपने सैनिकों को वापस बुला लेगा। दक्षिण कोरियाई सरकार का कहना है कि पैसा देने के लिए उन्हें संसद से अनुमति लेनी होगी। इस वक्त करीब 25 हजार अमेरिकी सैनिक और कई सुरक्षा उपकरण दक्षिण कोरिया में तैनात हैं। इसका खर्च बांटने को लेकर दोनों पक्ष बीते कुछ समय से बातचीत कर रहे हैं। इस हफ्ते प्रशांत क्षेत्र और पश्चिम एशिया मामले देखने वाले शीर्ष अमेरिकी अधिकारी इसी मसले पर बातचीत के लिए दक्षिण कोरिया आए थे।

दक्षिण कोरिया में स्टिलवेल, रॉबर्ट अब्राम्स, अमेरिकी सेनाओं के कमांडर और राष्ट्रपति मून जे-इन के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम ह्यून-चोंग के बीच एक बैठक हुई थी। इसके बाद  राष्ट्रपति प्रशासन ने कहा कि संधि पर दक्षिण कोरियाई अधिकारी ने अपने रुख की व्याख्या की थी। 

chat bot
आपका साथी