गलत तरीके से फेसबुक डेटा हासिल करने वाली फर्म के खिलाफ जांच की मांग

सरकोजी को 2007 के सफल चुनाव के लिए लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी ने अवैध धन से लाभान्वित किया था।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 03:23 PM (IST) Updated:Tue, 20 Mar 2018 03:43 PM (IST)
गलत तरीके से फेसबुक डेटा हासिल करने वाली फर्म के खिलाफ जांच की मांग
गलत तरीके से फेसबुक डेटा हासिल करने वाली फर्म के खिलाफ जांच की मांग

न्यूयॉर्क, एपी। करीब पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा गलत तरीके से हासिल करने के मामले में आरोपित फर्म 'कैंब्रिज एनालिटिका' के खिलाफ जांच की मांग तेज हो गई है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान से जुड़ी रही इस फर्म के डेटा के इस्तेमाल से ट्रंप के कार्यालय ने इन्कार किया है।

 सीनेटर ने की जुकरबर्ग के साथ-साथ गूगल व ट्विटर के सीईओ को भी कांग्रेस में पेश करने की मांग

डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर एमी क्लोबूचर ने सोमवार को ट्वीटर पर कहा कि यह बहुत बड़ा उल्लंघन है और इसकी जांच की जानी चाहिए। यह साफ है कि ये सोशल प्लेटफार्म खुद ही पुलिस नहीं बन सकते। क्लोबूचर के साथ रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर जॉन केनेडी ने भी वोटरों को प्रभावित करने के लिए करोड़ों अमेरिकियों के डेटा के दुरुपयोग पर चिंता जताई। उन्होंने फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के साथ-साथ गूगल और ट्विटर के सीईओ को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के समक्ष पेश करने की मांग की।

लोगों के दृष्टिकोण बदलने के लिए हासिल किए डेटा

वहीं, फर्म के एक पूर्व कर्मचारी क्रिस वाइली ने बताया कि 'कैंब्रिज एनालिटिका' ने लोगों की व्यक्तिगत जानकारियां इसलिए हासिल की थीं ताकि वह इन लोगों के बारे में जान सके और उनका दृष्टिकोण बदलने के लिए उनके इर्दगिर्द सूचनाओं का एक आवरण तैयार कर सके। यह आइडिया 'सूचना प्रभुत्व' के विचार पर आधारित है। इसके तहत एक व्यक्ति के इर्दगिर्द सूचनाओं के सभी माध्यमों को अपनी गिरफ्त में ले लिया जाता है और उनके जरिये अपनी मनचाही सूचनाओं को प्रेषित किया जाता है। ताकि उस व्यक्ति के दृष्टिकोण में परिवर्तन लाया जा सके। वाइली ने 'द गार्जियन' अखबार को बताया कि 'सूचना प्रभुत्व' का विचार इस अवधारणा पर आधारित है कि अगर आप अपने विरोधी की सूचनाओं के सभी माध्यमों को नियंत्रित कर सकते हैं तो आप उसके लड़ने के तरीकों, उसके आचरण और उसकी प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं।

'कैंब्रिज एनालिटिका' का एकाउंट निलंबित

फेसबुक ने 'कैंब्रिज एनालिटिका' का एकाउंट निलंबित कर दिया है। कंपनी का कहना था कि फर्म ने लोगों के डेटा एक रिसर्च एप (पर्सनालिटी टेस्ट) के जरिये डाउनलोड किए थे। जबकि, 'कैंब्रिज एनालिटिका' ने आरोपों से इन्कार किया है। फर्म का कहना है कि जब उसे पता चला कि एक कांट्रैक्टर से हासिल सभी डेटा फेसबुक की नीतियों का उल्लंघन कर हासिल किए गए हैं तो उसने उन्हें डिलीट कर दिया। यही नहीं, 2016 के चुनावी कार्यो में किसी भी डेटा का इस्तेमाल नहीं किया गया।

chat bot
आपका साथी