अमेरिका के दूसरे प्रांतों में फैलने लगा कोरोना, ब्रिटेन में सामाजिक दूरी के नियम की समीक्षा के आदेश

अमेरिका के दूसरे प्रांतों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं ब्रिटेन में सरकार के दो-मीटर (6.5 फीट) सामाजिक दूरी वाले नियम की समीक्षा करने का आदेश दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 07:02 AM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 07:02 AM (IST)
अमेरिका के दूसरे प्रांतों में फैलने लगा कोरोना, ब्रिटेन में सामाजिक दूरी के नियम की समीक्षा के आदेश
अमेरिका के दूसरे प्रांतों में फैलने लगा कोरोना, ब्रिटेन में सामाजिक दूरी के नियम की समीक्षा के आदेश

वाशिंगटन/लंदन, एजेंसियां। महामारी से सर्वाधिक प्रभावित अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ती दिखाई दे रही है लेकिन दूसरे प्रांतों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। फ्लोरिडा और टेक्सास समेत कई दूसरे प्रांतों में नए मामलों और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अलबामा, फ्लोरिडा और दक्षिण कैरोलिना प्रांत में पिछले तीन दिनों से लगातार बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार के दो-मीटर (6.5 फीट) सामाजिक दूरी वाले नियम की समीक्षा करने का आदेश दिया है।

भीड़ के चलते बढ़ रहे केस

अमेरिका कई प्रांतों के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मई के आखिर में स्मृति दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों में जमा हुई भीड़ के चलते नए मामले बढ़ रहे हैं। ओक्लाहोमा, अलास्का, एरिजोना, नवादा और ल्यूसियाना जैसे प्रांतों में रिकॉर्ड संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। इन प्रांतों में बढ़े मामलों के चलते बीते 24 घंटे के दौरान अमेरिका में 25 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है। हालांकि दूसरी ओर महामारी से सबसे प्रभावित न्यूयॉर्क में हालात तेजी से सुधर रहे हैं।

ट्रंप के फैसले पर उठे सवाल

कुओमो ने शनिवार को फेस मास्क नहीं पहनने को अपराध मानने वाले कानून को वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि नए नियमों के तहत अब इसकी जरूरत नहीं रह गई है। उधर कोरोना संकट के चलते प्रचार अभियान से कुछ महीने दूर रहने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगामी शनिवार को अपने समर्थकों के साथ रैली करने की योजना बनाई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भीड़ के बीच संक्रमण फैलने के खतरे का हवाला देते हुए इस फैसले पर सवाल उठाया है। अमेरिका में इस महामारी से एक लाख 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 20 लाख 82 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

बोरिस जॉनसन ने दिए यह आदेश

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सरकार के दो-मीटर (6.5-फीट) सामाजिक दूरी वाले नियम की समीक्षा करने का आदेश दिया है। उन्‍होंने कहा कि अब 1,000 लोगों में से एक से भी कम लोगों में संक्रमण है ऐसे में किसी संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने की संभावना कम है। मालूम हो कि कंजर्वेट‍िव सांसद और कारोबारी दो मीटर की सामाजिक दूरी के नियम में ढील देने का दबाव बना रहे हैं। उनका कहना है कि सामाजिक दूरी का यह नियम पबों और रेस्‍तरां के संचालन कार्य में मुश्किलें पैदा करेगा।

न्‍यूयॉर्क में कम हुए केस 

न्‍यूयॉर्क में कोरोना मरीजों के भर्ती होने की संख्या में न केवल कमी आई है बल्कि बीमारी से जान गंवाने वालों की तादाद भी कम हुई है। शुक्रवार को मात्र 32 लोगों की मौत हुई है। जबकि नौ हफ्ते पहले यह संख्या 800 से ज्यादा थी। 1734 नए मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराना प़़डा है। 20 मार्च के बाद यह सबसे कम संख्या है। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने बताया कि लॉकडाउन में ढील के बाद 20 प्रांतों में जहां संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं, वहीं न्यूयॉर्क प्रांत में बराबर कमी आ रही है। 

chat bot
आपका साथी