यूरोप में महामारी के लौटने का खतरा, जर्मनी में 34,002 केस, रूस में 1,188 और उक्रेन में 793 की मौत, डब्‍ल्‍यूएचओ ने चेताया

यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्‍सों में कोरोन महामारी के लौटने का खतरा मंडराने लगा है। रूस में आए दिन कोविड-19 से एक हजार से ज्‍यादा मौतें हो रही हैं। जर्मनी में भी संकट गहराने लगा है। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 07 Nov 2021 12:31 AM (IST)
यूरोप में महामारी के लौटने का खतरा, जर्मनी में 34,002 केस, रूस में 1,188 और उक्रेन में 793 की मौत, डब्‍ल्‍यूएचओ ने चेताया
यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्‍सों में कोरोन महामारी के लौटने का खतरा मंडराने लगा है।

वाशिंगटन, एजेंसियां। यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्‍सों में कोरोन महामारी के लौटने का खतरा मंडराने लगा है। रूस में आए दिन कोविड-19 से एक हजार से ज्‍यादा मौतें हो रही हैं। जर्मनी में भी संकट गहराने लगा है। कई मुल्‍कों ने सख्‍त कानूनों को लागू करने की बात कही है। जान्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 24.9 करोड़ को पार गया है जबकि महामारी से मरने वालों की संख्‍या 50.3 लाख से अधिक हो गई हैं। आइए जानें दुनिया के बाकी मुल्‍कों का हाल...

रूस में 1,188 की मौत

रूस में सख्‍त पाबंदियां लागू होने के बावजूद महामारी के बढ़ते मामलों में कमी नहीं आ रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना के 41,335 नए मामले सामने आए हैं जबकि इसी दौरान 1,188 लोगों की मौत हो गई है। एक दिन पहले रूस में महामारी से करीब 12 लोगों की मौत हुई थी। इसके साथ ही रूस में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8,755,930 हो गया है जबकि 239,943 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है। इसके साथ ही रूस यूरोप का सबसे ज्‍यादा महामारी प्रभावित मुल्‍क बन गया है।

उक्रेन में 793, ब्राजील में 389 की मौत

उक्रेन में महामारी ने खौफनाक रूप दिखाना शुरू कर दिया है। उक्रेन में बीते 24 घंटे में 793 लोगों की मौत हुई है जबकि 25,063 मामले सामने आए हैं। उक्रेन में कोरोना के अब तक 30.6 लाख मामले सामने आ चुके हैं जबकि 71,635 लोगों की मौत हुई है। वहीं ब्राजील में एक दिन में महामारी से 389 लोगों की मौत हुई है जबकि 13,321 नए मामले सामने आए हैं। ब्राजील में अब तक 609,060 लोगों की महामारी से मौत हो चुकी है जबकि 21,862,458 मामले सामने आए हैं।

जर्मनी में 34,002 मामले

कोरोना महामारी ने जर्मनी में भी तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक जर्मनी में एक दिन में कोरोना के 34,002 मामले सामने आए हैं जबकि इसी अ‍वधि में 142 लोगों की मौत हो गई है। जर्मनी में अब तक कोरोना के 4,743,490 मामले आ चुके हैं जबकि 96,488 लोगों की मौत महामारी से हुई है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय देश जर्मनी की 8.3 करोड़ आबादी के पात्र लोगों में से दो तिहाई जनसंख्या कोविड टीकाकरण करवा चुकी है।

अमेरिका और ब्रिटेन में भी अच्‍छे नहीं हालात

अमेरिका : कोलोराडो प्रांत में कोरोना संक्रमण का मामला साल के शीर्ष स्तर पर पहुंच चुका है। आलम यह है कि अस्पतालों के पास दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए बेड उपलब्ध नहीं हैं।

ब्रिटेन : कोरोना संक्रमण के 30,693 नए मामले सामने आए, जबकि 155 लोगों की मौत हो गई। शुक्रवार को 34,029 नए मामले सामने आए थे, जबकि 193 लोगों की मौत हो गई थी।

आस्ट्रेलिया : देश ने 80 फीसद वयस्कों के टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री स्काट मारीसन ने कहा कि पांच में से चार व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है।

यूरोप में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक यूरोप एक बार फिर कोविड महामारी का केंद्र बनता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि पिछले हफ्ते क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के 18 लाख नए मामले सामने आए जबकि करीब 24 हजार लोगों की मौत हो गई। डब्ल्यूएचओ (यूरोप) के क्षेत्रीय निदेशक हंस क्लुगे का कहना है कि क्षेत्र के 53 देशों में संक्रमण का तेजी से प्रसार गहरी चिंता का विषय है।

55 फीसद से ज्यादा की बढ़ोतरी

शिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार पिछले चार हफ्तों के दौरान डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में 55 फीसद से ज्यादा की वृद्धि हुई है। कोरोना संक्रमण के वैश्विक मामलों में इस क्षेत्र की भागीदारी 59 फीसद हो गई है, जबकि दैनिक मौतों के मामलों में 48 प्रतिशत। पिछले कुछ दिनों में कई देशों में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले रिकार्ड स्तर पर पहुंच गए हैं।

डब्‍ल्‍यूएचओ ने नई लहर को लेकर किया आगाह

इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने यूरोप में कोरोना के बढ़ते मामलों को 'गंभीर चिंता' की वजह बताई है। डब्‍ल्‍यूएचओ के यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक हैंस क्लूज ने संवाददाताओं से कहा कि यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों के क्षेत्र में कोरोना की नई लहर के आने का खतरा है। इन इलाकों में संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर दोगुने से ज्यादा बढ़ी है। यूरोप में संक्रमितों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है जैसा की एक साल पहले देखा गया था।

चीन, अमेरिका और सिंगापुर ने उठाए सख्‍त कदम

महामारी की नई लहर को रोकने के लिए तमाम मुल्‍कों ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। चीन ने सीमाओं पर कोविड-19 के रोकथाम उपायों को मजबूत करने के लिए गश्त बढ़ाने जैसे निर्णय लिए हैं। वहीं अमेरिका ने उन कंपनियों के कर्मचारियों को चार जनवरी तक कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन लगवाना अनिवार्य कर दिया है जिनमें 100 या उससे ज्यादा लोग काम करते हैं। दूसरी ओर सिंगापुर ने उन सरकारी कर्मचारियों को बिना वेतन की छुट्टी पर भेजने की चेतावनी दी है जो वैक्‍सीन लगवाने से बचने की कोशिशें कर रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी