तिब्बत को चीनी प्रांत बनाने की कोशिश में है चीन, प्रताड़ित कर वहां के लोगों की कर रहा नसबंदी

लोबसंग सांगे ने कहा कि कवियों कलाकार और गायकों को भी तिब्बती कला के निर्माण के लिए यातनाएं दी जा रही हैं। आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की तस्वीर प्रदर्शित किए जाने पर प्रताड़ित किया जा रहा है। सांगे फिलहाल तिब्बत के मामले में अमेरिका के दौरे पर हैं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 09:14 PM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 10:12 PM (IST)
तिब्बत को चीनी प्रांत बनाने की कोशिश में है चीन, प्रताड़ित कर वहां के लोगों की कर रहा नसबंदी
तिब्बत के प्रधानमंत्री लोबसंग सांगे और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एएनआइ। तिब्बत की निर्वासित सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री लोबसंग सांगे ने चेतावनी दी है कि चीन तिब्बत को अपना प्रांत बनाना चाहता है। यहां तिब्बतियों का उत्पीड़न भी जारी है। फाक्स न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में सांगे ने कहा है कि तिब्बत में लोगों की जबरन नसबंदी की जा रही है। तिब्बतियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्हें प्रताडि़त कर मारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कवियों, कलाकार और गायकों को भी तिब्बती कला के निर्माण के लिए यातनाएं दी जा रही हैं। आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की तस्वीर प्रदर्शित किए जाने पर प्रताडि़त किया जा रहा है। सांगे फिलहाल तिब्बत के मामले में अमेरिका के दौरे पर हैं। वह बाइडन प्रशासन से इस मुद्दे पर वार्ता करेंगे।

पाक को अमेरिका से दूर करने के लिए चीन बढ़ाएगा निवेश

पाकिस्तानी योजनाओं में निवेश से हाथ खींचने वाले चीन ने अब अपनी नीति में थोड़ा बदलाव किया है। वर्तमान हालात को देखते हुए चीन ने संकेत दिया है कि वह पाक में चल रही योजनाओं में निवेश जारी रखेगा। दरियादिली दिखाने का उसका मकसद किसी भी तरह से अमेरिका के सैन्य हवाई अड्डे को पाकिस्तान में नहीं बनने देने का है।

फ्रंटियर पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन चाहता है कि पाक अमेरिका के मामले में साहसिक निर्णय ले और सैन्य अड्डे की अनुमति न देने पर अडिग रहे। चीन ने पिछले दिनों में कोरोना महामारी में आर्थिक मोर्चे पर अपने हाथ खींच लिए थे। पाकिस्तान को रेलवे परियोजना में दिए जाने वाले ऋण को भी लटका दिया था। अब वह फिर कुछ योजनाओं में नरमी दिखाते हुए आगे बढ़ सकता है। 

chat bot
आपका साथी