अमेरिका में बड़े कॉल सेंटर घोटाले में सात भारतीयों समेत 15 आरोपित

2012 से 2016 तक दो हजार से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों के धोखाधड़ी की गई। जिससे सरकार को 55 लाख डॉलर से ज्यादा की चपत लगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Sat, 08 Sep 2018 06:44 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 06:44 PM (IST)
अमेरिका में बड़े कॉल सेंटर घोटाले में सात भारतीयों समेत 15 आरोपित
अमेरिका में बड़े कॉल सेंटर घोटाले में सात भारतीयों समेत 15 आरोपित

शिकागो, प्रेट्र। अमेरिका में लाखों डॉलर के कॉल सेंटर घोटाले में भारत स्थित पांच बीपीओ और सात भारतीयों समेत 15 लोगों को आरोपित किया गया है। अमेरिकी न्याय विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस घोटाले में 2012 से 2016 तक दो हजार से ज्यादा अमेरिकी नागरिकों के साथ धोखाधड़ी की गई और सरकारी खजाने को 55 लाख डॉलर से ज्यादा की चपत लगी। अमेरिकी अटॉर्नी बीयंग जे. पाक ने बताया कि घोटाले में शामिल कॉल सेंटर ऑपरेटर इंटर्नल रिवेन्यू सर्विस (आइआरएस) अधिकारी या पेडे लोन देने वाले व्यक्ति बनकर पीड़ितों को फोन करते थे।

न्याय विभाग ने एक बयान जारी कर बताया कि वे पीडि़तों को कर अदा नहीं करने पर गिरफ्तारी, जेल की सजा या जुर्माने की धमकियां देते थे। इस संबंध में गुरुवार को अमेरिका में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। भारत में अहमदाबाद स्थित पांच कॉल सेंटरों और साजिश में शामिल सात लोगों को भी आरोपित बनाया गया है। विभाग के मुताबिक, जब पीडि़त भुगतान के लिए राजी हो जाता था तो ये कॉल सेंटर अपने अमेरिका स्थित नेटवर्क को सक्रिय कर देते थे और उनसे धन की वसूली कर लेते थे।

इस मामले में जिन पांच भारतीय बीपीओ को आरोपित किया गया है, उनमें एक्सीलेंट सॉल्यूशंस बीपीओ, एडीएन इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड, इंफोऐस बीपीओ सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, एडोर इंफोसोर्स और ज्यूरिक बीपीओ सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी