महाशिवरात्रि : शिव के जयकारे से गूंजायमान रहे शिवालय

- जलाभिषेक को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु चढ़ाए बिल्व-पत्र व पुष्प जेएनएन मालदा/उत्तर दिनाजपुर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Mar 2021 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 11 Mar 2021 06:34 PM (IST)
महाशिवरात्रि : शिव के जयकारे से गूंजायमान रहे शिवालय
महाशिवरात्रि : शिव के जयकारे से गूंजायमान रहे शिवालय

- जलाभिषेक को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, चढ़ाए बिल्व-पत्र व पुष्प

जेएनएन, मालदा/उत्तर दिनाजपुर/कूचबिहार/माथाभांगा :

महाशिवरात्रि पर्व पर गुरूवार की अहले सुबह मालदा, कूचबिहार, उत्तर दिनाजपुर व दक्षिण दिनाजपुर जिले के शिव मंदिर हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठे। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। जहां, घंटे-घड़ियालों व शंख की ध्वनियों के बीच भगवान शंकर का जलाभिषेक भक्तों द्वारा किया गया। वहीं, वैदिक मंत्रोचार के साथ बिल्व-पत्र, पुष्प, व दूध से उनकी श्रद्धा से लोगों ने आराधना भी किया।

कोरोना को ध्यान में रखते हुए शहर के विभिन्न बाबा के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूरी निष्ठा के साथ पूजा-अर्चना की। इसको ले एक दिन पहले से हीं शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से विभिन्न प्रकार के फूलों व बिजली के झालरों से सजाया गया था। मंदिरों में प्रकाश की विशेष व्यवस्था कर गर्भ गृह को इलेक्ट्रिक झालरों से सजाया गया था। मंदिरों में अहले सुबह से भक्तों की जलाभिषेक को ले लम्बी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। इसको ले प्राय: सभीं मंदिरों के इर्द-गिर्द मेला जैसा दृश्य दिखाई दे रहा था।

पंडितों के अनुसार इस दिन कच्चा दूध व गंगा जल से शिवलिग का अभिषेक करने तथा कनेर व धतूरा के पुष्प व बिल्व पत्र से पूजा करने पर भोले बाबा काफी प्रसन्न होते हैं तथा भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। वहीं, पूजा-अर्चना के बाद मंदिरों के आस-पास लगे मेले में भक्तजनों ने जरूरी सामानों की भी जमकर खरीदारी की।

कूचबिहार व उत्तर दिनाजपुर जिले के मंदिर में भक्तों ने भगवान शिव पर जल चढ़ाएं। शिवरात्रि के उपलक्ष्य में हर साल यहां पर मेला का आयोजन किया जाता है। लेकिन कोरोना को देखते हुए यहां पर किसी प्रकार के मेले का आयोजन नहीं किया गया। इधर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए जिला पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक किया गया। 24 घंटे में सुरक्षा के लिहाज से काफी संख्या में पुलिस बल के साथ अधिकारी को तैनात किया गया है। इस दिन सुबह से ही प्रसिद्ध शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का भीड़ लगना शुरू हुआ। एक ओर मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ थी।

मालदा में इस बाद महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में विभिन्न शिवालयों एवं काली मंदिरों में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा व भक्तिपूर्वक मनाया गया।

माथाभांग शहर में गुरूवार को ऐतिहासिक शिवयात्री मेले का शुभारंभ हुआ। माथाभांगा नगरपालिका संचालित यह मेला आगामी आठ दिनों तक चलेगा। उद्घाटन के मौके पर इस दिन मंदिर में नगरपालिका के प्रशासक लक्षपति प्रामाणिक, चंदन दास, विश्वजीत साहा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी