बंगाल में भी 'तितली' ने ली जान, पूजा पंडाल व घर ढहे

-तितली की रफ्तार पड़ी धीमी पर, निम्न दबाव से हो रही बारिश -मछुआरों व पर्यटकों को समुद्र में जान

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 03:01 AM (IST)
बंगाल में भी 'तितली' ने ली जान, पूजा पंडाल व घर ढहे
बंगाल में भी 'तितली' ने ली जान, पूजा पंडाल व घर ढहे

-तितली की रफ्तार पड़ी धीमी पर, निम्न दबाव से हो रही बारिश

-मछुआरों व पर्यटकों को समुद्र में जाने पर मनाही

जागरण संवाददाता, कोलकाता : तेज रफ्तार से उड़ान भर रही चक्रवाती तूफान 'तितली' की उड़ान बंगाल पहुंचने से पहले धीमी जरूर हुई। परंतु, बंगाल में एक एक जान ले ली। साथ ही इस तूफान की वजह से बने निम्न दबाव की वजह से राज्य में भारी बारिश व तेज हवाएं चल रही हैं। इस तेज हवा व बारिश की वजह से पश्चिम मेदिनीपुर जिले के खड़गपुर क्षेत्र के चार गांव में कई कच्चे मकान, दुर्गापूजा के लिए बना गए पंडाल धराशाई हो गए हैं। इस दौरान दीवार में दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। शुक्रवार को सुबह से ही बंगाल की खाड़ी से सटे दोनों मेदिनीपुर जिलें में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। इसके बाद खड़गपुर में करीब 110 किलोमीटर रफ्तार से अचानक हवा चली और कच्चे मकानों को धराशाई कर दी। उसी दौरान धुलियापोता इलाके में एक कारखाना की दीवार के निकट इलियास मल्लिक (38) नामक एक व्यक्ति खड़ा था और अचानक दीवार ढह गई, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में कुछ लोग जख्मी भी हुए हैं।

मौसम विभाग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में चक्रवात तितली की वजह से भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं तितली कमजोर होकर पूर्वोत्तर की ओर मुड़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर में असर दिखाने के बाद तूफान पूर्वोत्तर व पश्चिम बंगाल में प्रवेश करने से पहले ही कमजोर पड़ गया। बंगाल में यह तूफान कमजोर होकर निम्न दबाव में परिणत हो गया है। इस कारण शुक्रवार को दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में रुक-रुक कर बारिश होने लगी। कुछ जिलों में बारिश के साथ तेज रफ्तार से हवा भी चली। मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पूर्व ब‌र्द्धमान, हावड़ा और हुगली जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई है। शनिवार को भी कोलकाता, बाकुड़ा, पुरुलिया, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, मालदा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इस दरम्यान झाड़ग्राम में बारिश और तेज हवा की चपेट में आकर एक व्यक्ति के मरने की खबर है।

उधर सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मछुआरों को सतर्क किया है। मछुआरों को शनिवार को समुद्र में जाने से मना किया गया है। साथ ही पर्यटकों को भी दीघा और समुद्रतटीय क्षेत्रों में जाने पर रोक लगा दी गई है। मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि 45 से 55 किलोमीटर प्रति घटे की गति के साथ तूफान चलने की संभावना है जो पश्चिम बंगाल और ओडिशा के समुद्र तटीय क्षेत्रों में 65 किलोमीटर प्रति घटे तक पहुंच भी पहुंच सकता है।

chat bot
आपका साथी