West Bengal Election Result 2021: बंगाल में क्यों हारी भाजपा पर व्याख्यान को विश्व भारती ने किया रद

पहली बार विश्वभारती विश्वविद्यालय में किसी राजनीतिक विषय पर लेक्चर आयोजित किया जा रहा था। विश्वविद्यालय से किसी भी आधिकारिक स्पष्टीकरण के बिना लेक्चर का नोटिस विश्वभारती की वेबसाइट हटा दिया गया और लिखा कि अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण लेक्चर रद कर दिया गया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:16 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:16 AM (IST)
West Bengal Election Result 2021: बंगाल में क्यों हारी भाजपा पर व्याख्यान को विश्व भारती ने किया रद
विश्वभारती विश्वविद्यालय में राजनीतिक विषय पर लेक्चर

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। विश्व भारती विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मंगलवार को अपलोड किए गए एक व्याख्यान की सूचना बुधवार दोपहर को सार्वजनिक डोमेन में रखे जाने के कुछ घंटों बाद हटा दी गई। बता दें कि इस लेक्चर का विषय था भाजपा बंगाल विधानसभा चुनाव जीतने में क्यों विफल रही। खबर है कि केंद्रीय विश्वविद्यालय विश्वभारती ने 18 मई को लैक्चर देने के लिए सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के रिसर्च कार्यक्रम के लोकनीति के सह-निदेशक संजय कुमार को आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम अध्यक्षता कुलपति विद्युत चक्रवर्ती करने वाले थे। इसके अलावा जूम मीटिंग के लिए जुड़ने का लिंक भी दी गई थी।

पहली बार विश्वभारती विश्वविद्यालय में किसी राजनीतिक विषय पर लेक्चर आयोजित किया जा रहा था। विश्वविद्यालय से किसी भी आधिकारिक स्पष्टीकरण के बिना लेक्चर का नोटिस विश्वभारती की वेबसाइट हटा दिया गया और लिखा कि अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण लेक्चर रद कर दिया गया है। विश्वविद्यालय के कार्यकारी परिषद के एक सदस्य ने इस विषय को लेकर अपनी नाराजगी जताई और कहा कि विश्व भारती एक शिक्षा संस्थान है। विश्वविद्यालय आमतौर पर शिक्षा, समाज और अंतरराष्ट्रीय मामलों पर लेक्चर आयोजित करता है।

उन्होंने कहा कि मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि एक विश्वविद्यालय को एक राजनीतिक दल के चुनाव हारने या जीतने पर लेक्चर आयोजित करने की आवश्यकता क्यों पड़ी, इस तरह के विषय से भाजपा नेतृत्व भी सहज नहीं होगा। लेक्चर और स्पीकर के विषय पर निर्णय लेने के लिए विश्वविद्यालय की एक समिति है। मुझे नहीं पता कि उस समिति में इस विषय पर चर्चा की गई थी या नहीं। 

chat bot
आपका साथी