मनरेगा के भुगतान में केंद्र कर रहा देरः ममता बनर्जी

Mamata Banerjee. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर 100 दिन के ग्रामीण रोजगार योजना के लिए भुगतान में देरी करने का आरोप लगाया है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 04 Sep 2019 06:40 PM (IST) Updated:Wed, 04 Sep 2019 06:40 PM (IST)
मनरेगा के भुगतान में केंद्र कर रहा देरः ममता बनर्जी
मनरेगा के भुगतान में केंद्र कर रहा देरः ममता बनर्जी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्र सरकार पर 100 दिन के ग्रामीण रोजगार योजना के लिए भुगतान में देरी करने और कार्यक्रम के तहत कामों को सीमित करने का आरोप लगाया। ममता ने यह भी दावा किया कि राज्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत काम के लिहाज से शीर्ष रैंक पर है।

विधानसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ग्रामीण रोजगार योजना के तहत कामों को सीमित कर रही है। उन्होंने कहा कि भुगतान करने में कम से कम तीन महीने की देरी की जा रही है और उसे छह महीने तक के लिए बढ़ा दिया गया है, जिससे परेशानी हो रही है। ममता ने यह भी कहा कि बंगाल मकानों के निर्माण और सड़क निर्माण में शीर्ष पर है।

उन्होंने कहा कि सिंचाई, पंचायत और मत्स्य विभाग के सक्रिय सहयोग से इस योजना के तहत तीन लाख से ज्यादा तालाब खोदे गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा एक महत्वाकांक्षी योजना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्रदान करता है। ऐसे लोगों के लिए यह आजीविका का प्रमुख साधन है।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी