Video: कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट अब हुआ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट

Kolkata Port Trust. पीएम ने कहा कि सरकार ने सागरमाला प्रोग्राम को शुरू किया है। पोर्ट को रेल और सड़कों से जोड़ा जा रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 12 Jan 2020 01:32 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jan 2020 01:58 PM (IST)
Video: कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट अब हुआ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट
Video: कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट अब हुआ श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट

कोलकाता, जागरण संवाददाता। Kolkata Port Trust. ऐतिहासिक कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट अब  भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट के नाम से जाना जाएगा। दो दिवसीय कोलकाता दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा रविवार को की। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट की 150वीं वर्षगांठ पर महानगर के नेताजी इनडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि मां गंगा के सानिध्य में, गंगासागर के निकट, देश की जलशक्ति के इस ऐतिहासिक प्रतीक पर, इस समारोह का हिस्सा बनना सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि बंगाल के सपूत डॉक्टर मुखर्जी ने देश में औद्योगिकरण की नींव रखी। बकौल पीएम  श्यामा प्रसाद मुखर्जी और डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने  देश को  नया दृष्टि प्रदान करने का काम किया।

पीएम ने कहा कि बंगाल की व देश की इसी भावना को नमन करते हुए मैं कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम, भारत के औद्योगीकरण के प्रणेता, बंगाल के विकास का सपना लेकर जीने वाले और एक देश, एक विधान के लिए बलिदान देने वाले डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर करने की घोषणा करता हूं।

भारत के पोर्ट समृद्धि के द्वार 

पीएम ने कहा कि सरकार ने सागरमाला प्रोग्राम को शुरू किया है। पोर्ट को रेल और सड़कों से जोड़ा जा रहा है। भारत के पोर्ट समृद्धि के द्वार हैं। कोलकाता पोर्ट ने देश को बदलते हुए देखा है। समुद्र तट से जुड़ा होना किसी भी देश के लिए बेहतर है। हल्दिया और बनारस के बीच जहाजों का चलन शुरू हो चुका है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पोर्ट डेवलपमेंट को नई ऊर्जा देने का यह सबसे बड़ा अवसर नहीं है। उन्होंने कहा कि कोलकाता पोर्ट के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए आज सैकड़ों करोड़ रुपए के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया गया है। आदिवासी बेटियों की शिक्षा और कौशल विकास के लिए हॉस्टल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शिलान्यास हुआ है।

#WATCH PM Narendra Modi speaking at the inauguration of 150th anniversary celebrations of Kolkata Port Trust. #WestBengal https://t.co/gmxEr3VHF6" rel="nofollow — ANI (@ANI) January 12, 2020

पोर्ट ट्रस्ट के लिए आज महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक अवसर

पोर्ट ट्रस्ट के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का ये दिन कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के लिए, इससे जुड़े लोगों के लिए, यहां काम कर चुके साथियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक अवसर है। इस मौके पर पीएम ने पोर्ट का ऐंथम लॉन्च किया और नेता जी सुभाष ड्राई डाक और मरम्मत केंद्र का उद्घाटन किया। इस दौरान 100 साल और 105 साल के दो बुजुर्ग कर्मचारियों का सम्मान किया गया। पीएम ने नगीना भगत और नरेश चंद्र अग्रवाल का सम्मान किया और उनके पैर छुए। पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने बेलूर मठ में संन्यासियों के साथ किया मंत्रोच्चार

chat bot
आपका साथी