भीषण गर्मी के प्रकोप में दक्षिण बंगाल, स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टी, पारा 40 के पार

दक्षिण बंगाल में मौसम का मिजाज लगातार तल्ख होता जा रहा है। सोमवार को एक बार फिर तपिश ने लोगों को झकझोर दिया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 19 Jun 2018 10:54 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jun 2018 04:10 PM (IST)
भीषण गर्मी के प्रकोप में दक्षिण बंगाल, स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टी, पारा 40 के पार
भीषण गर्मी के प्रकोप में दक्षिण बंगाल, स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टी, पारा 40 के पार

जागरण संवाददाता, कोलकाता। महानगर समेत दक्षिण बंगाल में मौसम का मिजाज लगातार तल्ख होता जा रहा है। सोमवार को एक बार फिर तपिश ने लोगों को झकझोर दिया। तीखी धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया। अलीपुर मौसम कार्यालय फिलहाल अगले 48 घंटों में बारिश की बात से इन्कार कर रहा है। विभाग ने उक्त अवधि के दौरान भीषण गर्मी और लू चलने की बात कही है।

वहीं, पश्चिम बंगाल सरकार ने उच्च माध्यमिक तक के सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की है। सोमवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने उच्च माध्यमिक तक के सभी स्कूलों में 20 से 30 जून तक के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टी की घोषणा की।

मालूम हो कि ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद सोमवार को ज्यादातर स्कूल खुल गए हैं। हालांकि गर्मी को देखते हुए और अभिभावकों के आवेदन के मद्देनजर कुछ स्कूलों ने पहले ही बच्चों की स्कूल में उपस्थित एच्छिक कर दिया है। पार्थ चटर्जी ने कहा कि काफी दिनों बाद जून के महीने में महानगर में इतनी भीषण गर्मी पड़ी है ग्राम बांग्ला का स्थिति और खराब है, इसी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि हम निजी स्कूलों से भी छुट्टी बढ़ाने की अपील करते हैं।

उधर, मौसम विभाग का कहना है कि यद्यपि मानसून कोलकाता में दस्तक दे चुका है लेकिन फिलहाल मानसून कमजोर पड़ गया है जिस कारण बारिश का कोई अनुमान नहीं। हालांकि दक्षिण बंगाल के कुछ एक हिस्से में हल्की बारिश होगी लेकिन इससे उमस से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही। सोमवार दोपहर महानगर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो कुछ अन्य जिलों में भी पारा 40 के पार पहुंच गया। हालांकि उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में बारिश जारी है।

तापमान पर एक नजर

कोलकाता - 41 डिग्री

बांकुड़ा- 42.2

श्रीनिकेतन- 40.2

कैनिंग-39.8

झाड़ग्राम-43

पुरुलिया- 42

विभागीय अधिकारी का कहना है कि यद्यपि मानसून कोलकाता में दस्तक दे चुका है लेकिन फिलहाल मानसून कमजोर पड़ गया है जिस कारण बारिश का कोई अनुमान नहीं। हालांकि दक्षिण बंगाल के कुछ एक हिस्से में हल्की बारिश होगी लेकिन इससे उमस से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही। सोमवार दोपहर महानगर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो कुछ जिलों में भी पार 40 के पार पहुंच गया। इस बीच सोमवार से महानगर के सभी स्कूल खुल गए हैं।

भीषण गर्मी के कारण छात्र और अभिभावक परेशान हैं। अभिभावकों का कहना है कि बेहतर होता यदि छुट्टी कुछ और दिन बढ़ा दी जाती। इस पर शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने कहा कि वे मौसम की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं और सीएम ममता बनर्जी के दिल्ली से लौटने के बाद कुछ फैसला ले सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी