ममता ने आगामी चुनाव में बैलेट के इस्तेमाल की वकालत की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी चुनावों में ईवीएम की जगह बैलेट के इस्तेमाल की वकालत की है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Tue, 11 Apr 2017 11:38 AM (IST) Updated:Tue, 11 Apr 2017 12:13 PM (IST)
ममता ने आगामी चुनाव में बैलेट के इस्तेमाल की वकालत की
ममता ने आगामी चुनाव में बैलेट के इस्तेमाल की वकालत की

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी चुनावों में ईवीएम की जगह बैलेट (मतपत्रों) के इस्तेमाल की वकालत करते हुए सोमवार को कहा कि 'ओल्ड इज ऑलवेज गोल्ड'।

दिल्ली दौरे पर गई ममता ने संसद भवन के बाहर पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए कहा कि, ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। इसलिए पुरानी व्यवस्था की ओर वापस लौटा जा सकता है।

तृणमूल सुप्रीमो ने कहा कि अगर सभी दल ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं तो चुनाव आयोग को बैलेट के विकल्प को चुनना चाहिए। ममता ने कहा, लोकतंत्र में चुनाव आयोग बहुसंख्यक राजनैतिक दलों की मांगों की अनदेखी नहीं कर सकता।

आयोग को लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध रहना है। ममता ने जोर देकर कहा कि जब इतने सारे राजनैतिक दल इस पर सवाल उठा रहे हैं तो चुनाव आयोग को मतगणना के लिए अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ानी चाहिए।
गौरतलब है कि अभी हाल में उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजे के बाद लगभग सभी विपक्षी दल ईवीएम में कथित छेड़छाड़ का मुद्दा उठा रहे हैं।

सोमवार को 16 विपक्षी दलों के प्रतिनिधिमंडल ने ईवीएम में कथित गड़बडि़यों के मुद्दे पर चुनाव आयोग से मुलाकात की। तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल रहे। विपक्षी प्रतिनिधिमंडल ने आगामी चुनाव 50 फीसदी पेपर ट्रेल ईवीएम और मतपत्रों के जरिए कराए जाने की मांग की। संयोगवश, तृणमूल कांग्रेस की धुर- विरोधी माकपा भी संयुक्त प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा है जो ईवीएम को हटाने की मांग कर रही है।

यह भी पढ़ेंः ममता ने की मोदी से मुलाकात, राज्य का बकाया रकम देने की मांग
यह भी पढ़ेंः बंगाल में फिर केसरिया जुलूस को लेकर तनाव 

chat bot
आपका साथी