फिट इंडिया कैंपेन के तहत बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर में साइकिल रैली का आयोजन

सीमा क्षेत्र में रहने वाले युवाओं ने भी इस साईकिल रैली में भाग लिया। इस साईकिल रैली की अगुवाई सेक्टर मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल मालदा के उप-महानिरीक्षक संजय गौड़ ने की। उन्होंने सुबह 7 बजे इस रैली को 44वीं वाहिनी मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 08:46 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 08:46 AM (IST)
फिट इंडिया कैंपेन के तहत बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर में साइकिल रैली का आयोजन
लगभग 28 किलोमीटर की साइकिल रैली का आयोजन किया गया

कोलकाता, जेएनएन। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सेक्टर मुख्यालय, मालदा की ओर से भारत सरकार की अवधारणा पर दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए “फिट इंडिया कैंपेन दिसंबर 2020” अभियान के तहत शनिवार को साइकिल रैली का आयोजन किया गया। यह साइकिल रैली बीएसएफ के सेक्टर मुख्यालय मालदा के अंतर्गत 44वीं वाहिनी के द्वारा बटालियन मुख्यालय से सीमा चौकी मुचिया तथा वापस बटालियन मुख्यालय तक लगभग 28 किलोमीटर की साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इसमें इस मुख्यालय तथा इसके अंतर्गत आने वाली वाहिनियों 22/44/78 व 159वीं के अधिकारियों, अधीनस्थ अधकारियों, जवानों तथा कार्मिकों के बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

इसके अतिरिक्त सीमा क्षेत्र में रहने वाले युवाओं ने भी इस साईकिल रैली में भाग लिया। इस साईकिल रैली की अगुवाई सेक्टर मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, मालदा के उप-महानिरीक्षक, संजय गौड़ ने की। उन्होंने सुबह 7 बजे इस रैली को 44वीं वाहिनी मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा यह रैली 9:30 बजे समाप्त हुई। साईकिल रैली के दौरान सीमा पर रहने वाले नागरिकों को स्वस्थ तथा शारिरिक फिटनेस के सम्बन्ध में प्रेरित किया गया। इस मौके पर उपमहानिरीक्षक (डीआइजी) संजय गौड़ ने कहा कि इस तरह के अभियान का मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है ताकि लोगों को अपने नियमित जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करके उन्हें फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।

इस संबंध में सीमा सुरक्षा बल पहले से ही आम जनता के बीच स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देने के लिए ऐसी गतिविधियों का आयोजन करता आ रहा है। उन्होंने "फिटनेस का डोज - आधा घंटा रोज़" पर ज़ोर दिया तथा इसे दैनिक दिनचर्या में शामिल करने को कहा ताकि सभी फिट व स्वस्थ रहें। एक अन्य कार्यक्रम में शनिवार को ही, 35वीं बटालियन बीएसएफ, बैष्णबनगर द्वारा भी साइकिल रैली का आयोजन किया गया। यह रैली सुबह 7 बजे बटालियन हेडक्वाटर, बैष्णबनगर से शुरू हुई तथा टोल प्लाजा, वॉटर फ़िल्टर प्लांट होते हुए वापस बटालियन हेडक्वाटर बैष्णबनगर में 20 किलोमीटर लंबी दूरी के बाद लगभग 9:00 बजे समाप्त हुई। इस रैली को शशांक भूषण, उप कमांडेंट ने झंडा दिखा कर रवाना किया तथा इस रैली में अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी और अन्य जवानों सहित 69 लोगों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी