Lockdown: पश्चिम बंगाल में 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन में रहेगी सख्ती

lockdown in West Bengal.मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 08 Jun 2020 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 08 Jun 2020 09:36 PM (IST)
Lockdown: पश्चिम बंगाल में 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन में रहेगी सख्ती
Lockdown: पश्चिम बंगाल में 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, कंटेनमेंट जोन में रहेगी सख्ती

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। lockdown in West Bengal. बंगाल में कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राज्य में लॉकडाउन की अवधि 15 दिन और बढ़ाकर इसे 30 जून तक करने की घोषणा की। पहले राज्य सरकार ने 15 जून तक लाकडाउन की घोषणा की थी। राज्य मंत्रिमंडल (कैबिनेट) की बैठक के बाद ममता ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया जा रहा है, हालांकि सभी मौजूदा रियायतें और शर्तें पूर्ववत रहेंगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कुछ अन्य छूट देने की भी घोषणा की।

इस बीच, देर शाम राज्य सरकार की ओर से इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गई। राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन (प्रभावित इलाकों) में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया गया है और यहां इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। 

राज्य सचिवालय नवान्न में ममता ने कहा कि अब से सामाजिक कार्यक्रमों जैसे विवाह, धार्मिक अनुष्ठान के अलावा अंतिम संस्कार में 10 लोगों के शामिल होने की सीमा को बढ़ाकर 25 की जा रही है। धार्मिक स्थलों में भी 10 की जगह 25 लोग एक साथ प्रवेश कर सकेंगे। इसके अलावा निजी व सरकारी ऑफिसों के खुलने व विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शुरू होने के बाद आवागमन के साधनों की कमी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि 5000 सरकारी बसें चलाई जा रही है। निजी बसें भी चल रही है। इसके साथ मुख्यमंत्री ने कोलकाता और उपनगरीय इलाकों में प्रमुख सड़कों पर साइकिल चलाने की अनुमति की भी बात कही। उन्होंने कहा कि जो लोग साइकिल से अपने कार्यस्थल या काम के सिलसिले में जाना चाहे वह जा सकते हैं। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिया कि साइकिल के लिए वैकल्पिक रास्तों की तलाश की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़े रास्ते पर साइकिल हादसे का शिकार ना हो जाए इसलिए सावधानी जरूरी है। कोलकाता पुलिस को उन्होंने वैकल्पिक रास्तों की तलाश करने को कहा। इससे पहले ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में बंद की शर्तों में एक जून से ढील देते हुए धार्मिक स्थलों को खोलने तथा जूट, चाय और निर्माण क्षेत्र में काम पूर्ण रूप से शुरू करने को मंजूरी दे दी थी। करीब दो महीने के बाद बंगाल में सोमवार को शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां और अन्य प्रतिष्ठानों ने अपनी सेवा शुरू की जिसकी इजाजत राज्य सरकार ने बंद में और ढील देते हुए दी है। अन्य दिनों की तुलना में वाहन भी सोमवार से अधिक संख्या में सड़क पर दिखी।

इधर, 1 जून से लॉकडाउन में छूट व धीरे-धीरे स्थिति स्वाभाविक होने के साथ ही गत 1 सप्ताह में प्रत्येक दिन राज्य में संक्रमण बढ़ा है और रिकॉर्ड नए मामले आए हैं। इस स्थिति को ममता ने भी सोमवार को स्वीकार किया। उन्होंने इसी को देखते हुए संक्रमण को रोकने के लिए 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की। ममता ने कहा कि हमें और अधिक सतर्क रहना होगा।

विश्व बैंक से से मिले लोन का इस्तेमाल आधारभूत ढांचे व सामाजिक योजनाओं पर खर्च करेगी सरकार मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि विश्व बैंक से राज्य सरकार को एक सॉफ्ट लोन हासिल हुआ था। उसमें से 1050 करोड़ रुपये औद्योगिक आधारभूत ढांचे को दुरुस्त करने और 850 करोड़ रुपये राज्य की सामाजिक योजनाओं पर खर्च किये जायेंगे। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह की वर्चुअल रैली के संबंध में टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह काफी खर्च का काम है। तृणमूल की ओर से महज कुछ नेताओं द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संवाददाता सम्मेलन किया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास बहुत पैसा है और वह कुछ भी कर सकती है।

वहीं, ‘एकुशे जुलाई’ के कार्यक्रम यानी शहीद दिवस के आयोजन के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बाबत वह पार्टी के अन्य नेताओं के साथ मश्वरा करके निर्णय लेंगी। ममता ने यह भी बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिये आगामी 10 जून तक अन्य राज्यों में फंसे बंगाल के मजदूरों को वापस लाया जायेगा। इसके बाद अब तक कुल 11 लाख मजदूरों व अन्य लोगों की यहां वापसी संभव हो सकेगी।

बंगाल सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाए जाने की अधिसूचना जारी की, कंटेनमेंट जोन में रहेगी सख्ती

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सोमवार को लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद देर शाम राज्य सरकार की ओर से इस बाबत अधिसूचना भी जारी कर दी गई। राज्य सचिवालय नवान्न की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन (प्रभावित इलाकों) में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाया गया है और यहां इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके साथ ही कहा गया है कि धार्मिक स्थलों पर अब एक समय में 25 लोगों को जाने की अनुमति होगी। शादी समारोहों में भी 25 लोगों के एकत्रित होने की छूट होगी।

इसके अलावा अंतिम यात्रा में भी 25 लोग शामिल हो सकेंगे। हालांकि इन सभी कार्यों में शारीरिक दूरी, अन्य स्वास्थ्य नियमों का सख्ती से पालन एवं मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य होगा। इसका उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही आदेश में कहा गया है कि लाकडाउन के दौरान पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच आवश्यक सेवाओं को छोड़कर लोगों के घरों से बाहर या सड़कों पर निकलने पर पाबंदी जारी रहेगी। मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में सभी जिला प्रशासन और स्थानीय अथॉरिटी को इन निर्देशों का पालन कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी