बीएसएफ ने दक्षिण बंगाल सीमा पर तस्करी को नाकाम कर 376 बोतल फेंसिडिल और गांजा जब्त किया

जवानों ने ग्राम पुरातन बनगांव के बांस बागान के पास बैग के साथ कुछ लोगों की संदिग्ध गतिविधि को देखा। जवानों द्वारा चुनौती दिए जाने पर तस्कर भागने में सफल हो गए। गहन तलाशी के दौरान जवानों ने मौके से तीन बैग बरामद किए जिसमें 280 फेंसेडिल की बोतलें मिली।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 11:02 AM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 11:02 AM (IST)
बीएसएफ ने दक्षिण बंगाल सीमा पर तस्करी को नाकाम कर 376 बोतल फेंसिडिल और गांजा जब्त किया
जब्त फेंसिडिल व गांजा के साथ बीएसएफ जवान।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जवानों ने 19/20 दिसंबर को एंटी-ट्रांस बॉर्डर क्राइम ऑपरेशन के दौरान तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए 376 बोतल फेंसिडिल कफ सिरप और चार किलोग्राम गांजा जब्त किया। फेंसिडिल व गांजा की सीमावर्ती जिलों के विभिन्न स्थानों के माध्यम से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी।

बीएसएफ द्वारा जारी बयान के मुताबिक, प्रतिबंधित फेंसिडिल बोतलों की तस्करी के संबंध में विशेष जानकारी पर कार्रवाई करते हुए सेक्टर कोलकाता के तहत, 158वीं बटालियन, बीओपी गुनारमठ के बीएसएफ के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास विशेष अभियान चलाया। जवानों ने ग्राम पुरातन बनगांव के बांस बागान के पास बैग के साथ कुछ लोगों की संदिग्ध गतिविधि को देखा। जवानों द्वारा चुनौती दिए जाने पर तस्कर घने बांस बागान और घनी वनस्पति का लाभ उठाकर भागने में सफल हो गए। इलाके की गहन तलाशी के दौरान जवानों ने मौके से तीन बैग बरामद किए जिसमें 280 फेंसेडिल की बोतलें मिली। 

इसके अलावा, 19/20 दिसंबर की मध्य रात को लगभग 1:10 बजे बीओपी बानपुर, 54वीं बटालियन, सेक्टर कृष्णानगर के बीएसएफ जवानों ने तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए अपनी जिम्मेदारी के इलाके से 96 बोतलें फेंसिडिल जब्त किया। इसके अलावा 19 दिसंबर को देर रात 9:55 बजे सेक्टर कृष्णानगर के अंतर्गत 107वीं बटालियन, बीओपी आरसीपुर के बीएसएफ जवानों ने दो-तीन लोगो की संदिग्ध गतिबिधि को देखा, जो इंडो बांग्लादेश बॉर्डर रोड (आईबीबीआर) की ओर बढ़ रहे थे और उन्हें चुनौती दी।

जवानों की आवाज सुन तस्कर अंधेरे और रिहायशी इलाके का फायदा उठाकर भागने में सफल हो गए। इलाके की तलाशी के दौरान जवानों ने मौके से दो बंडल बरामद किया जिसमें चार किलोग्राम गांजा था। बीएसएफ ने जब्त गांजा और फेंसिडिल की बोतलों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन/कस्टम कार्यालय को सौंप दिया है। गौरतलब है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान अब तक दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 2,85,219 बोतल फेंसिडिल और 200.06 किलोग्राम गांजा जब्त किया है, जब इसकी बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। 

chat bot
आपका साथी