बंगाल में भारी मात्रा में प्रतिबंधित पटाखे व विस्फोटक जब्त, 100 से ज्यादा गिरफ्तार

पुलिस ने पटाखों के अवैध निर्माण कारखाने चलाने के आरोप में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया है। बता दें कि बंगाल में पिछले आठ दिनों में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट व पटाखों के गोदामों में आग लगने से कुल 17 लोगों की मौत हुई है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 23 May 2023 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2023 11:40 PM (IST)
बंगाल में भारी मात्रा में प्रतिबंधित पटाखे व विस्फोटक जब्त, 100 से ज्यादा गिरफ्तार
पिछले छह दिनों में एक लाख 14 हजार किग्रा से भी अधिक पटाखे व विस्फोटक जब्त किए गए

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल के ग्रामीण इलाकों में पुलिस ने पिछले छह दिनों में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर एक लाख 14 हजार किग्रा से भी अधिक प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पिछले आठ दिनों के दौरान ग्रामीण बंगाल में अवैध पटाखा निर्माण इकाइयों में विस्फोट की घटनाओं के मद्देनजर यह छापेमारी की गई है।

निर्माण कारखाने चलाने के आरोप में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार

पुलिस ने इस सिलसिले में पटाखों के अवैध निर्माण कारखाने चलाने के आरोप में 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार भी किया है। बता दें कि बंगाल में पिछले आठ दिनों में अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट व पटाखों के गोदामों में आग लगने से कुल 17 लोगों की मौत हुई है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक यह छापेमारी मुख्य रूप से नदिया, उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में विभिन्न स्थानों पर जारी रही।

पूर्व मेदिनीपुर के एगरा में पटाखा फैक्ट्री

बता दें कि 16 मई को पूर्व मेदिनीपुर के एगरा में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 21 मई को दक्षिण 24 परगना के बजबज में पटाखा के गोदाम में आग लगने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई थी और उसके अगले दिन बीरभूम जिले के दुबराजपुर में हुए एक अन्य विस्फोट की घटना घटी। वहीं आज मालदा जिले में कार्बाइड के एक गोदाम में आग लगने से दो लोगों की मौत हो गई।

डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को लगाई फटकार

पुलिस महानिदेशक मनोज मालवीय ने अवैध पटाखा कारखानों में विस्फोट व पटाखों की बरामदगी को लेकर जिला पुलिस अधीक्षकों की भूमिका को लेकर नाराजगी जताई है। पुलिस अधीक्षकों को जिले के खुफिया विभाग को सक्रिय करने के विशेष निर्देश दिए गए हैं।

पटाखों के निर्माण और भंडारण पर पूर्ण प्रतिबंध

सरकार ने दक्षिण 24 परगना जिले में स्थित राज्य के सबसे बड़े पटाखा हब चंपाहाटी में दो महीने के लिए पटाखों के निर्माण व भंडारण पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बरूईपुर जिला पुलिस की ओर से मंगलवार को स्थानीय पटाखा निर्माता संघ के कार्यालय को एक नोटिस भेजा गया है, जिसमें उनसे कहा गया है कि वे इस निर्देश का सख्ती से पालन करें।

chat bot
आपका साथी